अपना शहर चुनें

States

मेरठ: 106 साल पुराने दिगंबर जैन कॉलेज में हंगामा, ABVP की मांग- मां श्रुत देवी की प्रतिमा हटाकर लगे देवी सरस्वती की मूर्ति

एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने 106 साल पुराने दिगंबर जैन कॉलेज में मंगलवार को हंगामा काटा और आंदोलन की चेतावनी दी थी.
एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने 106 साल पुराने दिगंबर जैन कॉलेज में मंगलवार को हंगामा काटा और आंदोलन की चेतावनी दी थी.

ABVP कार्यकर्ताओं ने कॉलेज में स्थापित मां श्रुत देवी की प्रतिमा को बदलकर वहां देवी सरस्वती की प्रतिमा लगाने की मांग की है. इसे विवाद खड़ा हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2020, 9:04 AM IST
  • Share this:
मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ में एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को 106 साल पुराने दिगंबर जैन कॉलेज पर में जमकर हंगामा काटा. यहां कार्यकर्ताओं ने कॉलेज में स्थापित मां श्रुत देवी की प्रतिमा को बदलकर वहां देवी सरस्वती की प्रतिमा लगाने की मांग की. जिसके बाद मामले ने काफी तूल पकड़ लिया.  वहीं इलाके के जैन समुदाय ने घटना पर एक बैठक की और स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन देकर उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है.

जानकारी के मुताबिक मंगलवार को एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने कॉलेज पहुंचकर जमकर हंगामा काटा. कार्यकर्ताओं का कहना है कि कॉलेज में देवी सरस्वती की मूर्ती स्थापित की गयी है जोकि अच्छी बात है लेकिन उनके मस्तक पर जैन मुनि को दर्शाया गया है. कार्यकर्ताओं का कहना है ये मां सरस्वती का अपमान है जिस बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस दौरान एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी कि जब तक माता सरस्वती की मूर्ति के सिर से जैन मुनि को नहीं हटा दिया जाता, तब तक वह शांत नहीं बैठेंगे.

हंगामे के बीच कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीरेंद्र सिंह पहुंचे. जहां एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने उन्हें ज्ञापन सौंपा इसके साथ ही प्रतिमा को हटा लेने की चेतावनी देते हुए कहा कि अगर समय रहते इसे हटाया नहीं गया तो सभी कार्यकर्ता आंदोलन करेंगे.



ऐसे में प्राचार्य ने कहा कि यह प्रतिमा कॉलेज में अब से चार साल पहले 2016 में स्थापित की गयी है जोकि जैन धर्म की प्रतीक मां श्रुति देवी की है. उन्होंने बताया कि प्रतिमा जैन धर्म की आस्था की प्रतीक है. ऐसे में एबीवीपी के कार्यकर्ता सभी को गुमराह कर रहे हैं. ऐसे में हंगामा काटने से पहले यह जरुरी है कि पूरी जानकारी ली जाए.
हंगामे के बाद बुधवार को दिगंबर जैन बाल सदन में जैन समाज के लोगों ने घटना को लेकर अपना रोष प्रकट किया. इसके साथ ही उन्होंने जुलुस भी निकाला. जैन समाज के लोगों की मांग है कि कॉलेज में उपद्रव करने और मां श्रुति देवी का अपमान करने वाले कार्यकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज