मेरठ : प्रशासन ने एंबुलेंस चालकों की मनमानी वसूली पर लगाई रोक, तय किया एंबुलेंस का किराया

मेरठ प्रशासन ने एंबुलेंस के रेट तय कर दिए.

मेरठ प्रशासन ने एंबुलेंस के रेट तय कर दिए.

रेट लिस्ट में बताया गया है कि ऑक्सीजन रहित एंबुलेंस के पहले 10 किमी के हजार रुपये लगेंगे. इसके बाद 100 रुपये प्रति किमी की दर से पैसे देने होंगे. ऑक्सीजनयुक्त एंबुलेंस के लिए शुरुआती 10 किमी के 1500 रुपये तय किए गए हैं.

  • Share this:

मेरठ. कोरोनाकाल में कई एंबुलेंस चालकों ने लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर मुंहमांगी कीमत वसूली. चंद किलोमीटर के हजारों रुपए चार्ज किए गए. लेकिन देर से ही सही अब इस तरफ मेरठ प्रशासन का ध्यान गया और उसने दूरी के आधार पर एंबुलेंस रेट निर्धारित कर दिए. मेरठ प्रशासन ने अब हर एंबुलेंस पर रेट लिस्ट चिपका दी है.

यह है प्रशासन के द्वारा तय रेट

एंबुलेंस पर चिपकाई गई रेट लिस्ट में बताया गया है कि ऑक्सीजन रहित एंबुलेंस के पहले 10 किलोमीटर के हजार रुपये लगेंगे. इसके बाद 100 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से पैसे देने होंगे. ऑक्सीजनयुक्त एंबुलेंस के लिए शुरुआती 10 किलोमीटर के 1500 रुपये तय किए गए हैं. उसके बाद 100 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से चार्ज किए जाने की बात कही गई है. इसी तरह, वेंटिलेटर सपोर्टेड एंबुलेंस के लिए पहले 10 किलोमीटर का चार्ज 2500 रुपये तय किया गया है. बाद में 200 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से राशि निर्धारित की गई है.

मनमानी वसूली की शिकायत करें 9454404000 नंबर पर
रेट लिस्ट के साथ यह सख्त हिदायत भी दी गई है कि अगर किसी एंबुलेंस चालक ने इस रेट लिस्ट का उल्लंघन किया तो महामारी एक्ट के तहत उस पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. प्रशासन ने मनमानी वसूली की शिकायत के लिए 9454404000 नंबर जारी किया है. इन नंबर पर डायल करके कोई भी व्यक्ति एंबुलेंस चालक की मनमानी वसूली की शिकायत कर सकता है. एम्बुलेंस चालकों का कहना है कि रेट लिस्ट लगाकर प्रशासन ने बिलकुल सही कार्रवाई की है, क्योंकि चंद मुनाफाखोरों की वजह से सभी बदनाम हो रहे थे.

हर अस्पताल और हर एंबुलेंस पर लगाई गई है रेट लिस्ट

एसपी ट्रैफिक जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ऐसी शिकायतें आई थीं कि एंबुलेंस चालक मनमानी वसूली कर रहे हैं. इसी के मद्देनजर अब हर एंबुलेंस पर रेट लिस्ट चिपका दी गई है. 112 पर भी इस बाबत शिकायत की जा सकती है. हर अस्पताल में भी यह रेट लिस्ट चिपकाई गई है. सैकड़ों एंबुलेंस और 200 से ज्यादा अस्पतालों में यह रेट लिस्ट लगी हुई है. एसपी ट्रैफिक ने बताया कि कोविड कर्फ्यू को लेकर भी सख्त कार्रवाई की जा रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज