Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ को बड़ा तोहफा: प्रज्वलित हुई अमर जवान ज्योति, कई सालों से था इंतजार

मेरठ को बड़ा तोहफा: प्रज्वलित हुई अमर जवान ज्योति, कई सालों से था इंतजार

वीर शहीदों की याद में दिल्ली के इंडिया गेट के बाद अब मेरठ में भी अमर जवान ज्योति जल उठी.

वीर शहीदों की याद में दिल्ली के इंडिया गेट के बाद अब मेरठ में भी अमर जवान ज्योति जल उठी.

वीर शहीदों की याद में दिल्ली के इंडिया गेट के बाद अब मेरठ में भी अमर जवान ज्योति जल उठी. मेरठ स्थित शहीद स्मारक पर जैसे ही अमर जवान ज्योति प्रज्वलित हुई वैसे ही वहां भारत माता के जयकारे गूंज उठे, हालांकि 15 अगस्त को अमर जवान ज्योति जलाए जाने का विधिवत शुभारंभ होगा.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मेरठ (Meerut) में अमर जवान ज्योति (Amar Jawan Jyoti) जल गई. जैसे ही अमर जवान ज्योति प्रज्वलित हुई समूचा शहीद स्मारक प्रांगण भारत माता के जयकारों से गूंज उठा. दिल्ली (Delhi) की तर्ज पर मेरठ में अब अमर जवान ज्योति की खबर जो भी सुन रहा है वो भारत माता की जय कहता हुआ नजर आ रहा है.

वीर शहीदों की याद में दिल्ली के इंडिया गेट के बाद अब मेरठ में भी अमर जवान ज्योति जल उठी. मेरठ स्थित शहीद स्मारक पर जैसे ही अमर जवान ज्योति प्रज्वलित हुई वैसे ही वहां भारत माता के जयकारे गूंज उठे, हालांकि 15 अगस्त को अमर जवान ज्योति जलाए जाने का उदघाटन होगा. लेकिन दिव्य ज्वाला हमेशा के लिए जल उठी है.

सभी लोग इस लम्हे को सबसे गौरवशाली क्षण बता रहे हैं. इतिहासकारों का कहना है कि जिस शहर से क्रान्ति का बिगुल फूंका गया हो, वहां पर दिव्य लौ का जलना समूचे विश्व को संदेश देता है. मेरठ में अमर जवान ज्योति का मामला संसद में उठाया गया था. दशकों के प्रयास के बाद अब क्रान्ति की नगरी को ये दिव्य सौगात मिली है. संग्रहालय के अध्यक्ष का कहना है कि अमर जवान ज्योति के जलने से टूरिज़्म भी बढ़ेगा. दूर दूर से लोग यहां आएंगे और क्रान्ति धरा मेरठ के बारे में जान सकेंगे.

संग्रहालय के अध्यक्ष पी मौर्या का कहना है कि शहीद स्मारक परिसर की स्थापना 1857 क्रान्ति के सौ वर्ष पूरा होने पर 1957 में की गई थी. अब उसी स्थल पर 1957 के बाद अमर जवान ज्योति का जलना बेहद सुखद है. अमर जवान ज्योति के साथ मेरठ के राजकीय संग्रहालय को भी हाईटेक किया जा रहा है. यहां करोड़ों के बजट से आजकल जीर्णोद्धार का कार्य भी तेज़गति से हो रहा है.

Tags: Delhi India Gate, Mangal Pandey, Meerut Amar Jawan Jyoti, Meerut news, Memorial, Yogi adityanath, उत्तर प्रदेश, मेरठ

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर