Home /News /uttar-pradesh /

Ajab-Gajab : लखनऊ के बाद अब मेरठ में भी तैनात होंगे बंदरों को भगाने के लिए ये विशेष 'लंगूर'

Ajab-Gajab : लखनऊ के बाद अब मेरठ में भी तैनात होंगे बंदरों को भगाने के लिए ये विशेष 'लंगूर'

लखनऊ मेट्रो स्टेशन पर लगाया गया लंगूर का कटआउट (फाइल फोटो)

लखनऊ मेट्रो स्टेशन पर लगाया गया लंगूर का कटआउट (फाइल फोटो)

Ajab-Gajab: वन विभाग की टीम उन जगहों पर बंदरों के कटआउट्स लगवाएगी, जहां-जहां बंदरों ने ज्यादा आतंक मचाए हुए हैं. वन विभाग को उम्मीद है कि बंदरों को भगाने में यह प्रयोग कारगर साबित हो सकता है. जिला वन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि बंदरों से निजात पाने के लिए वन विभाग ये अनोखा प्रयोग कर रहा है. इस प्रयोग के तहत शहर के सेलेक्टेड प्वाइंट्स पर लंगूर के कटआउट्स लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि नगर निगम के साथ मिलकर इस कवायद को अंजाम दिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. मेरठ के कई इलाके बंदरों के आतंक से त्रस्त हैं. लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया है. ये बंदर कभी-कभी जानलेवा साबित हो जाते हैं. नगर निगम और वन विभाग इन बंदरों को पकड़ने के लिए कई उपाय करता रहा, पर वे बहुत कारगर नहीं हुईं. अब इस बार वन विभाग ने बंदरों के आतंक से लोगों को बचाने के लिए शहर के अलग-अलग जगहों पर लंगूर के कटआउट्स लगवाने का प्लान बनाया है. इससे पहले लखनऊ के मेट्रो स्टेशनों पर यह प्रयोग किया जा चुका है.

अब तक तय प्लान के मुताबिक, वन विभाग की टीम उन जगहों पर बंदरों के कटआउट्स लगवाएगी, जहां-जहां बंदरों ने ज्यादा आतंक मचाए हुए हैं. वन विभाग को उम्मीद है कि बंदरों को भगाने में यह प्रयोग कारगर साबित हो सकता है. जिला वन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि बंदरों से निजात पाने के लिए वन विभाग ये अनोखा प्रयोग कर रहा है. इस प्रयोग के तहत शहर के सेलेक्टेड प्वाइंट्स पर लंगूर के कटआउट्स लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि नगर निगम के साथ मिलकर इस कवायद को अंजाम दिया जाएगा.

जिला वन अधिकारी राजेश कुमार का कहना है कि ऑपरेशन लंगूर के तहत अगर बंदरों को भगाने में कामयाबी मिलती है तो इस कार्ययोजना को और विस्तार दिया जाएगा. फिलहाल प्रयोग के तौर पर लंगूर के कटआउट्स लगाए जा रहे हैं. वन विभाग का बंदरों के साथ-साथ ऑपरेशन तेंदुआ भी जारी है. जिला वन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि गांव में तेंदुए को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. देखने वाली बात होगी कि वन विभाग का ऑपरेशन लंगूर और ऑपरेशन तेंदुआ कितना कामयाब होता है. क्योंकि यहां के लोग बंदरों के आतंक से त्रस्त हैं साथ ही आए दिन तेंदुए का खौफ भी मेरठ के कई गांवों में बना ही रहता है.

Tags: Meerut news, Monkeys problem, Photo of monkeys at metro station

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर