लाइव टीवी

मेरठ में तोड़ी गई अब आंबेडकर की मूर्ति, इलाके में तनाव

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 4, 2019, 2:56 PM IST
मेरठ में तोड़ी गई अब आंबेडकर की मूर्ति, इलाके में तनाव
क्षतिग्रस्त आंबेडकर की मूर्ति

फिलहाल पुलिस और प्रशासन यह भी जांच कर रहा है कि किस ने इस मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया है और उसके पीछे उसकी मंशा क्या थी. इससे पहले यूपी के अलग-अलग शहरों में पिछले दिनों भी बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति को निशाना बनाया गया था.

  • Share this:
यूपी में भीमराव आंबेडकर की मूर्तियां तोड़े जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला मेरठ के हस्तिनापुर इलाके का है. जहां सोमवार को भीमराव आंबेडकर की मूर्ति तोड़ दी गई. इसके बाद से ही इलाके में तनाव की स्थिति है. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने मौके पर पहुंचकर जमकर हंगामा किया और नारेबाजी की. सूचना पर कई थानों की पुलिस और एसडीएम सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंचे. जिला प्रशासन ने हंगामा कर रहे लोगों को शांत कराने की कोशिश की.

बता दें मेरठ के हस्तिनापुर इलाके के किशोरपुर गांव में आज सुबह भीमराव आंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त मिली.आंबेडकर भवन में या मूर्ति लगी थी मूर्ति की हालत को देखकर स्थानीय लोग आग बबूला हो गए और देखते ही देखते मौके पर भारी भीड़ जुट गई. इस दौरान लोगों ने जमकर हंगामा किया. जिसकी सूचना पर कई थानों की पुलिस और अधिकारी पहुंच गए. जिला ने अधिकारियों ने नई मूर्ति लगाने का भी आश्वासन दिया है.

ग्रामीणों ने बताया कि असामाजिक तत्व हर बार 14 अप्रैल से पहले माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते हैं. और हर वर्ष इसी प्रकार मवाना इलाके में बाबा भीमराव आंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया जाता है. एक बार फिर ऐसा ही किया गया और असामाजिक तत्व चाहते हैं कि किसी प्रकार माहौल बिगड़ा जा सके. लोकसभा के चुनाव भी होने हैं ऐसे में यह किसी ने किसी की राजनीतिक साजिश हो सकती है.

फिलहाल पुलिस और प्रशासन यह भी जांच कर रहा है कि किस ने इस मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया है और उसके पीछे उसकी मंशा क्या थी. इससे पहले यूपी के अलग-अलग शहरों में पिछले दिनों भी बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति को निशाना बनाया गया था. आजमगढ़, मेरठ, एटा में आंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ने और नुकसान पहुंचाने की घटनाएं सामने आई थीं. आपको बता दें कि त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत के बाद समर्थकों ने लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर गिरा दिया था.

(रिपोर्ट: निखिल अग्रवाल)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

ये भी पढ़ें:
Loading...

इस वजह से ममता बनर्जी ने नहीं दी CM योगी के हेलीकॉप्टर को उतरने की परमिशन

ममता बनर्जी के समर्थन में उतरे अखिलेश, कहा- बीजेपी CBI का कर रही गलत इस्तेमाल

'मोदी सरकार किसी भी हद तक जा कर सरकार में आना चाहती है'

ममता का धरना: आजम खान बोले- 'पिछले 5 साल में संवैधानिक संस्थाओं की गरिमा गिरी'

मौनी अमावस्या के शाही स्नान पर योगी सरकार ने कराई हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2019, 2:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...