लाइव टीवी

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे इस तरह का पनीर! बिगड़ सकती है सेहत

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 21, 2019, 8:18 PM IST
कहीं आप भी तो नहीं खा रहे इस तरह का पनीर! बिगड़ सकती है सेहत
ये टोफू आपको बीमार कर सकता है, बहुत बीमार

सोया पनीर तैयार करने में काम आने वाले सोया मिल्क की खराब क्वालिटी को देखकर फूड और औषधि विभाग के लोग हैरान रह गए. उन्होंने इसके एक के बाद कई सैंपल लिए और 30,000 मिलीलीटर सोया मिल्क को भी सीज कर दिया.

  • Share this:
मेरठ. अगर आप सोया पनीर (Soya Paneer) खाने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह पनीर आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. दरअसल यूपी के मेरठ (Meerut) में फूड एंड ड्रग विभाग (Food and Drug Department) ने एक फैक्ट्री पर छापेमारी की है. यहां बड़ी मात्रा में सोया से बनने वाले पनीर और अन्य प्रोडक्ट बरामद हुए हैं. यह प्रोडक्ट बिना पैकिंग डेट के पैक किए जा रहे थे. इसके अलावा बहुत ऐसे भी पैकेट बरामद हुए हैं जिन पर आगामी डेट डालकर उसे पैक किया जा रहा था, ताकि प्रोडक्ट खराब होने पर कंपनी पर इसका भार ना पड़े.

इसके अलावा एक ही कंपनी में छह कंपनियों के रैपर भी बरामद हुए हैं यानी एक ही प्रोडक्ट का नाम बदलकर उसे अलग-अलग छह कंपनियों का बताकर बाजार में उतारा जा रहा है. जिससे लोग भ्रमित हो रहे हैं. इतना ही नहीं सोया पनीर तैयार करने में काम आने वाले सोया मिल्क की खराब क्वालिटी को देखकर फूड और औषधि विभाग के लोग हैरान रह गए. उन्होंने इसके एक के बाद कई सैंपल लिए और 30,000 मिलीलीटर सोया मिल्क को भी सीज कर दिया.

इसके अलावा तकरीबन 80 किलो तैयार टोफू पनीर भी सीज किया गया है. फूड और औषधि विभाग की अधिकारी अर्चना धीरान के मुताबिक इन सभी सैंपल को लैप में भेजकर टेस्ट कराया जाएगा. जिसकी रिपोर्ट आने के बाद फैक्ट्री मालिक पर कार्रवाई की जाएगी.

(निखिल अग्रवाल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: 

बिजली नहीं थी तो डॉक्टर ने मोबाइल की रोशनी में लगाए मरीज को टांके

टॉफी का लालच देकर अधेड़ ने किया 5 साल की मासूम से रेप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...