लाइव टीवी

ग्रीन कार से पर्यावरण बचाने का संदेश दे रहा मेरठ का यह शख्स

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 9, 2019, 11:23 AM IST
ग्रीन कार से पर्यावरण बचाने का संदेश दे रहा मेरठ का यह शख्स
ग्रीन कार से पर्यावरण बचाने का संदेश दे रहा मेरठ का यह शख्स

अशोक गोयल का कहना है कि उन्हें एक दिन ख्याल आया कि इस तरीके से एक कार को बनाकर घुमाया जाए तो लोग पर्यावरण के लिए जागरूक होंगे और आज ये कार चर्चा का विषय बन गयी है.

  • Share this:
मेरठ. देश में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के बढ़ते स्तर को देखते हुए मेरठ के रहने वाले अशोक गोयल अपनी ग्रीन कार से लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने में लगे हैं. जनता को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए गोयल ने अपनी कार को हरी घास के कारपेट से सजा लिया है. जब यह कार रास्ते पर निकलती है तो लोग इसको देखते रह जाते हैं और जब यह कहीं खड़ी होती है तो लोग इसके साथ सेल्फी खींचने लगते हैं.

ठान लेना चाहिए कि कोई भी पर्यावरण को दूषित नहीं करेगा

कार के मालिक अशोक गोयल का कहना है कि वह जनता को संदेश देना चाहते हैं कि पर्यावरण से खिलवाड़ ना करें पर्यावरण को साफ सुथरा बनाए रखें और इसके लिए उन्होंने अपनी कार को इस तरीके से बनवाया है. गोयल का कहना है कि हर किसी को ये ठान लेना चाहिए कि वह भी पर्यावरण को दूषित नहीं करेगा.

एक आइडिया ने बदल दिया नजरिया

अशोक गोयल का कहना है कि उन्हें एक दिन ख्याल आया कि इस तरीके से एक कार को बनाकर घुमाया जाए तो लोग पर्यावरण के लिए जागरूक होंगे और आज ये कार चर्चा का विषय बन गयी है. बरहाल हरे रंग की ये कार मेरठ के लोगों के लिए एक अनोखी कार बनी हुई है. जब यह सड़क पर निकलती है तो लोग इसको देखते हैं और कहीं खड़ी हो जाती है तो इसके साथ लीग सेल्फी भी लेने लगते हैं.

बढ़ रही हैं ये बीमारियां
हवा में घुले जहर के कारण कई बीमारियां दस्तक दे रही हैं. लोगों को हृदय से जुड़ी बीमारियां, अस्थमा के लक्षण, सांस लेने में दिक्क्त, फेफड़ों में इंफेक्शन बढ़ने लगे हैं. दिवाली के बाद प्रदूषण में बढ़ोतरी होने से अस्पतालों में सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या 20-25 फीसदी तक बढ़ गई है. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे रोगियों को प्रदूषण बढ़ने से सांस लेने में तकलीफ, अस्थमा अटैक के लक्षण बढ़ जाते हैं.ये भी पढ़ें:

योगी सरकार के मंत्री ने दिया 'हम पांच' का नारा, बोले- कम से कम तीन बच्चे पैदा करें हिंदू

यूपी: नागरिक संशोधन बिल को लेकर राजनीतिक पार्टियों की ये रही मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 11:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर