होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Meerut: हस्तिनापुर के पांडव टीले पर खुदाई में निकला अलंकृत मंदिर का स्तंभ, जांच में जुटा ASI

Meerut: हस्तिनापुर के पांडव टीले पर खुदाई में निकला अलंकृत मंदिर का स्तंभ, जांच में जुटा ASI

Meerut: हस्तिनापुर  टीले पर खुदाई के दौरान मिला अलंकृत स्तंभ

Meerut: हस्तिनापुर टीले पर खुदाई के दौरान मिला अलंकृत स्तंभ

Hastinapur Excavation: खुदाई से निकला यह स्तंभ 10वीं से 11वीं शताब्दी के बीच का माना जा रहा है. खुदाई में निकले इस अलंक ...अधिक पढ़ें

मेरठ. यूपी के मेरठ (Meerut) से 40 किलोमीटर दूर हस्तिनापुर (Hastinapur) के पांडव टीले (Pandav Tila) पर चल रही खुदाई में पुरातत्व विभाग (ASI) की टीम को पुराने मंदिर के स्तंभ का एक अवशेष मिला है. पुरातत्व विभाग की टीम ने जांच के लिए इसे सुरक्षित रख लिया है. साथ ही अऩ्य अवशेषों की जांच में जुट गई है. करीब तीन फीट वाले मंदिर के स्तंभ का अवशेष मिलने से आसपास बड़े और प्राचीन मंदिर के होने की संभावना जताई जा रही है.

खुदाई से निकला यह स्तंभ 10वीं से 11वीं शताब्दी के बीच का माना जा रहा है. खुदाई में निकले इस अलंकृत मंदिर के पिलर के अवशेष को मिलते ही पुरातत्व विभाग की टीम अन्य अवशेषों को भी तलाश रही है. विशेषज्ञों का मानना है कि यहां पर प्राचीन समय में मंदिर होने की भी संभावना है. ऐसी हर संभावना को देखते हुए पुरातत्व विभाग की टीम अन्य प्राचीन तथ्यों को खोजने के लिए भरसक प्रयास कर रही है. अभी तक पांडव टीले पर अलग-अलग ट्रेंच खुदाई के लिए लगाए गए हैं. जिनमें से कहीं ट्रेंच की खुदाई करीब 25 फीट तक पहुंच चुकी है.

अभी तक खुदाई में ये मिला
इससे पहले पांडव टीले की खुदाई में  मृदभांड, प्राचीन समय के हड्डियों के अवशेष, कांच और शंख की चूड़ियां, सहित प्राचीन चित्रित मृदभांड प्राप्त हुए हैं. पांडव टीले की खुदाई में निकले पुराने मंदिर के स्तंभ मिलने से पुरातत्व विभाग की टीम को संभावना है कि यहां पर जल्द ही अन्य कई बड़े अवशेष मिलेंगे जिससे कई रहस्य से पर्दा उठ सकेगा। वहीं क्षेत्र के लोगों का मानना है कि अभी तक मिल रहे तथ्यों से यह बात साबित हो चुकी है की पांडव टीले में कई बड़े रहस्य दबे हुए हैं.

आपके शहर से (मेरठ)

Tags: Meerut city news, Meerut news today, Uttar pradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें