• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • राज राजेश्वरी मां के दर्शन करने से मिलता है भोग व मोक्ष

राज राजेश्वरी मां के दर्शन करने से मिलता है भोग व मोक्ष

मेरठ

मेरठ के सम्राट पैलेस में बना है राज राजेश्वरी मां का मंदिर

मेरठ में एक ऐसा मंदिर है.जिसके बारे में कहा जाता है कि पूरे भारत में सिर्फ 8 ही मंदिर ऐसी बने हुए है.वहीं उत्तर भारत में सिर्फ मेरठ ही वो स्थान है जहां सम्राट पैलेस में राज राजेश्वरी मां के नाम से एक मंदिर बना हुआ है. यहां मां भगवती की अनोखी मूर्ति के दर्शन करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती है.

  • Share this:

    पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ में ऐसे -ऐसे प्राचीन मंदिर देखने को मिलेंगे. जो भारतीय प्राचीन संस्कृति की विरासत है.मेरठ में एक ऐसा मंदिर है. जिसके बारे में कहा जाता है कि पूरे भारत में सिर्फ 8 ही मंदिर ऐसी बने हुए है.वहीं उत्तर भारत में सिर्फ मेरठ ही वो स्थान है जहां सम्राट पैलेस में राज राजेश्वरी मां के नाम से एक मंदिर बना हुआ है. यहां मां भगवती की अनोखी मूर्ति के दर्शन करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती है.
    भोले बाबा की नाभि से निकले कमल में आसीन है मां
    ब्रह्मचारी राधिकानंद की मानें तो भस्मासुर की राख से उत्पन्न हुए दैत्य का संघार करने के लिए मां राजराजेश्वरी देवियों की शक्ति से उत्पन्न हुई अग्नि से प्रकट हुई थी. उस राक्षस का वध किया था. लेकिन मां राजराजेश्वरी का तेज इतना था कि कोई भी सवारी उनके तेज के आगे रुक नहीं पा रही थी. ऐसे में भगवान ब्रह्मा विष्णु, महेश ने उनका आसन बनाया.भोले बाबा की पंचमुखी सदाशिव शयन मुद्रा में है. उनकी नाभी से निकले हुए कमल पुष्प पर देवी राजराजेश्वरी विराजमान है.
    मंदिर में विराजमान है 64 योगिनी की मूर्ति
    मान्यताओं के अनुसार उस समय मां भगवती की सेना में जो देवी थी.उन सभी 64 देवियों की भी मंदिर में मूर्ति बनाई गई है.गौरतलब है कि इस मंदिर का निर्माण 1989 में हुआ था.पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वरूपानंद के सानिध्य में राजराजेश्वरी देवी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज