Home /News /uttar-pradesh /

ccsu admission students now be able to pg diploma course in public health toxicology nodelsp

CCSU Admission: अब छात्र-छात्राएं कर पाएंगे विष विज्ञान से पब्लिक हेल्थ में पीजी डिप्लोमा कोर्स, देखें डिटेल

Toxicology PG Diploma: अगर आपको जॉब की तलाश है तो इसके लिए पब्लिक हेल्थ में पीजी डिप्लोमा कोर्स का विकल्प खुल गया है. पब्लिक हेल्थ पीजी डिप्लोमा कोर्स चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी परिसर में संचालित विष विज्ञान अर्थात टॉक्सिकोलॉजी डिपार्टमेंट में इसी सत्र 2022-23 से शुरू हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. अगर आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है और आप सोच रहे हैं कि पीजी में कौन सा कोर्स (course) करें, जिसके बाद रोजगार की संभावनाएं बढ़ जाएं. हम आपको ऐसे ही एक कोर्स के बारे में बताएंगे, जिसको करने के बाद जॉब (job) मिलने की अपार संभावनाएं हैं. जी हां! हम बात कर रहे हैं पब्लिक हेल्थ पीजी डिप्लोमा (public health post graduate diploma course) कोर्स की जो कि अब चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी परिसर (Chaudhary Charan Singh University campus) में संचालित विष विज्ञान (toxicolozy) अर्थात टॉक्सिकोलॉजी डिपार्टमेंट में इस सत्र 2022-23 से शुरू हो रहा है.

विष विज्ञान विभाग में जो यह पब्लिक हेल्थ डिप्लोमा पीजी शुरू होगा. इसमें कुल 20 सीटें निर्धारित की गई हैं. स्नातक स्तर के छात्र छात्राएं इस पीजी डिप्लोमा के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही जो भी छात्र छात्राएं इस कोर्स के लिए आवेदन करेंगे उन सभी की विश्वविद्यालय द्वारा एक मेरिट बनाई जाएगी. मेरिट के आधार पर ही छात्र-छात्राओं को प्रवेश का अवसर मिल पाएगा. हालांकि अभी फीस निर्धारित नहीं हो पाई है. जल्द ही इस कोर्स के लिए फीस भी निर्धारित हो जाएगी.

रिसर्च इंटर्नशिप को दी जाएगी प्राथमिकता
यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि पब्लिक हेल्थ पीजी डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत छात्र छात्राओं को रिसर्च और इंटर्नशिपमें भी प्राथमिकता दी जाएगी.लैब में उन्हें रिसर्च के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा.वहीं उनको इंटर्नशिप कराई जाएगी, जिससे कि वह जॉब के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

ऐसे कर सकते हैं एडमिशन के लिए आवेदन
चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी परिसर में संचालित पाठ स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया ओपन की जाएगी जैसे ही स्नातक फाइनल के परीक्षा परिणाम आ जाएंगे. वैसे ही प्रवेश प्रक्रिया ओपन होने के बाद https://admission.ccsuweb.in/ वेबसाइट पर जाकर एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. वहीं काॅल संबंधित जानकारी के लिए 01212764777 पर संपर्क कर सकते हैं.

यह रहेंगी जॉब की अपॉर्च्युनिटी
इस कोर्स को करने के बाद की बात की जाए तो सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन विश्लेषक, अनुसंधान वैज्ञानिक, सार्वजनिक संबंध अधिकारी, तकनीकी विशेषज्ञ, पर्यावरण स्वास्थ्य सुरक्षा विशेषज्ञ के साथ-साथ अन्य प्रकार की सरकारी व गैर सरकारी जॉब में छात्र -छात्राओं को प्राथमिकता दी जाती है.

Tags: Career Guidance, Meerut news, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर