Home /News /uttar-pradesh /

ccsu chaudhary charan singh university start bsc jewellery designing and bfa course nodark

काम की खबर: 12वीं के बाद अब CCSU से कर सकते हैं ज्वेलरी डिजाइनिंग का कोर्स, ऐसे करें आवेदन

Chaudhary Charan Singh University: मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर स्थित ललित कला विभाग से अब छात्र-छात्राएं बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग एवं बैचलर ऑफ फाइन आर्ट कोर्स भी कर सकेंगे. दोनों कोर्स के लिए 60-60 सीट निर्धारित की गई हैं. इंटर पास किसी भी बोर्ड के छात्र-छात्राएं इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ. फैशन की बात की जाए तो चाहे आर्टिफिशियल ज्वेलरी हो या फिर सोने चांदी के आभूषण हर कोई बेहतर डिजाइन को ही पसंद करता है. फैशन के दौर को देखते हुए अब ज्वेलरी डिजाइनिंग पर भी ज्यादा फोकस किया जा रहा है. विदेशों में ज्वेलरी कोर्स को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती जाती है. इसी कड़ी में मेरठ से भी छात्र-छात्राएं बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग (B.sc Jewellery Designing Cource) कोर्स में अध्ययन कर पाएंगे.

दरअसल मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर (Chaudhary Charan Singh University Campus) में संचालित ललित कला विभाग में सत्र 2022-23 से बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स को शुरू किया जा रहा है. इसके अलावा छात्र-छात्राओं की मांग पर बीएफए कोर्स भी संचालित किया जाएगा, जिससे छात्र-छात्राएं अपना भविष्य संवार सकेंगे.

बीएफए में भी बना सकते हैं भविष्य
सीसीएसयू प्रेस प्रवक्ता प्रोफेसर प्रशांत कुमार ने News-18 Local से बातचीत करते हुए बताया कि गुजरात-सूरत की तर्ज पर यूनिवर्सिटी परिसर में बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स शुरू किया जा रहा है, जिससे पश्चिम उत्तर प्रदेश से भी छात्र-छात्राएं ज्वेलरी डिजाइनिंग की दुनिया में अपना करियर बना सकेंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि ललित कला विभाग में अभी तक पीजी लेवल की ही डिग्री कराई जाती थी. छात्रों की मांग को देखते हुए बैचलर ऑफ फाइन आर्ट डिग्री कोर्स को भी शुरू किया गया है.

दोनों कोर्स में रहेंगी 60-60 सीटें
विश्वविद्यालय प्रशासन ने नए कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की एडमिशन वेबसाइट https://admission.ccsuweb.in/पर विजिट कर सकते हैं. जिसके बाद ऑनलाइन आवेदन करते हुए 3 कॉलेजों का चयन कर पाएंगे. जुलाई के अंतिम सप्ताह में विश्वविद्यालय द्वारा मेरिट जारी की जाएगी, जिनके अनुसार प्रवेश होंगे. दोनों कोर्स के लिए 60-60 सीट निर्धारित की गई हैं. इंटर पास किसी भी बोर्ड के छात्र-छात्राएं इन कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि परिणाम आने के बाद जब डाटा फीड हो जाएगा तभी इस सत्र के इंटर के छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं. बताते चलें कि यूनिवर्सिटी फाइन आर्ट डिपार्टमेंट में अध्ययन करने वाले पीजी लेवल के छात्र-छात्राएं विभिन्न सरकारी संस्थानों के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में भी बेहतर कार्य कर रहे हैं. छात्रों द्वारा बनाई गई पेंटिंग भी प्रदर्शनी के दौरान काफी अच्छे रेट में बिक्री होती है.

रजिस्ट्रेशन में हो परेशानी तो यह अपनाए तरीका
एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी के लिए विश्वविद्यालय के फोन 0121 2764777 पर सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक कॉल कर सकते हैं. साथ ही किसी प्रकार की समस्या के लिए विश्वविद्यालय की ईमेल आईडी ccsuadmission@helpenable.com पर मेल कर सकते हैं.

Chaudhary Charan Singh University

Tags: Jewellery companies, Meerut College, Meerut news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर