लाइव टीवी

दीपावली स्पेशल: मार्केट में छाए मेड इन इंडिया दीपक, लक्ष्मीजी के चरणों वाले दिये की डिमांड

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: October 15, 2019, 8:27 PM IST
दीपावली स्पेशल: मार्केट में छाए मेड इन इंडिया दीपक, लक्ष्मीजी के चरणों वाले दिये की डिमांड
इस दीवाली बाजार में देशी डिज़ाइनर दिए छाए हुए हैं.

दीपावली (Deepawali) का बाज़ार (market) सज चुका है. खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है. हर मन में आस्था और विश्वास है. लेकिन बदलते वक्त के साथ दीपावली पर्व के बाज़ार का स्वरुप बदल चुका है. बदलते वक्त के साथ साथ कुम्हार भी अब मिट्टी के इंजीनियर (Clay Engineers) बन चुके हैं.

  • Share this:
मेरठ. भारत त्योहारों (Festival) का देश है. हमारे त्योहार हमारी ताकत हैं. दीपावली (Deepawali) का त्योहार बस आ ही गया. सभी के घरों में खुशियां तैर रही हैं. इन खुशियों में चार चांद लगाने के लिए बाज़ार (market) भी सजकर तैयार हैं. बाज़ार में ऐसे-ऐसे मिट्टी के दियों (Earthern Lamps) की रौनक है कि आपकी नज़रें इनसे हटेंगी नहीं. लक्ष्मीजी के चरणों वाला डिज़ाइनर दिया (Designer lamps) देखकर आप इसे ज़रूर अपने घर ले जाना चाहेंगे. मार्केट में भी इन दियों की डिमांड है. खरीदारी करने वाली महिलाएं मिट्टी के इन इंजीनियर्स की तारीफ करते नहीं थक रही हैं.

मेड इन इंडिया दिए
बदलते वक्त के साथ दीपावली का पर्व भी बदल गया है. एक समय था जब बाज़ार में सिर्फ सामान्य दिए ही आते थे. बीच में दीपों के इस पर्व पर चाइना के बाज़ार ने कब्ज़ा कर लिया था, लेकिन आज की तारीख में भारत के कुम्हारों ने एक से बढ़कर एक खूबसूरत मेड इन इंडिया दीपक बनाकर अपना हुनर दिखाया है. मेरठ के बाज़ार में मिट्टी के इन इंजीनियर्स ने धमाल मचाया हुआ है.

News - हमारे मिट्टी के इंजीनियरों के डिज़ाइनर दियों ने बाज़ार से चीनी माल को बाहर कर दिया है
हमारे मिट्टी के इंजीनियरों के डिज़ाइनर दियों ने बाज़ार से चीनी माल को बाहर कर दिया है


मूर्तियां जिन्हें पानी से साफ किया जा सकता है
भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का पूजन भी दीपावली पर्व पर होता है. लक्ष्मी गणेश जी की आकर्षक छोटी बड़ी मूर्तियां बाज़ार में मौजूद हैं. कोलकाता से आई मूर्तियों की खासियत ये है कि इनका रंग नहीं उतरता और पानी में धोकर इन्हें साफ किया जा सकता है. कोलकाता के लैंप और दीपक की भी भारी डिमांड है, जो कई रंगों में बा़ज़ार में उपलब्ध हैं. बाजार में लालटेन रूपी दिया भी लोगों को खूब लुभा रहा है. दीपावली पर झूमर भी लोगों को खूब भा रहा है.

ये भी पढ़ें -
Loading...

UP में प्रियंका गांधी की नई टीम तैनात, कांग्रेस के नए जिला और शहर अध्यक्षों के नाम घोषित

डीजीपी बोले- 25 हजार होमगार्ड जवान बेरोजगार नहीं, कुछ वक्त के लिए ड्यूटी खत्म

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 6:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...