Home /News /uttar-pradesh /

देखिए मेरठ में इस तरह बढ़ रहा डेंगू का कहर

देखिए मेरठ में इस तरह बढ़ रहा डेंगू का कहर

मेडिकल

मेडिकल में बुखार पीड़ित मरीज पर्चा बनवाते 

मौसम बदलने के कारण पहले से ही मेरठ में डेंगू का प्रकोप देखा जा रहा था.ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी सब जगह डेंगू का लार्वा मिल रहा है .इसी क्रम में अब बारिश ने डेंगू बढ़ने की आशंकाएं बढ़ा दी है. जी हां मेरठ में अब तक 889 डेंगू के केस मिल चुके हैं.जिनमें से 274 मरीजों का इलाज चल रहा है. वहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 126 से ज्यादा है.

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ:- मौसम बदलने के कारण पहले से ही मेरठ में डेंगू का प्रकोप देखा जा रहा था.ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी सब जगह डेंगू का लार्वा मिल रहा है .इसी क्रम में अब बारिश ने डेंगू बढ़ने की आशंकाएं बढ़ा दी है. जी हां मेरठ में अब तक 889 डेंगू के केस मिल चुके हैं.जिनमें से 274 मरीजों का इलाज चल रहा है. वहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 126 से ज्यादा है.

    <b>तेजी से घट रही है प्लेटलेट्स</b>
    डेंगू का संक्रमण इतना घातक है कि इस बार पहले की तुलना में बात की जाए तो मरीजों कीप्लेटलेट्स में काफी गिरावट देखने को मिल रही है. शहर भर के अस्पतालों में प्लेटलेट्स चढ़ाई जा रही है.वहीं डॉक्टरों की माने तो सावधानी ही डेंगू से बचाव का प्रमुख उपाय .
    <b>आसपास ना होने दें जलभराव</b>
    डॉक्टरों की मानें तो बारिश के बाद जिस प्रकार जलभराव की स्थिति होने लगी है. उसको देखते हुए आस पास बिल्कुल भी पानी न जमा होने दे.क्योंकि पानी जमा होते ही डेंगू का मच्छर जन्म लेगा.जिस तेजी से डेंगू बढ़ रहा है. उसमें अगर 10 मरीज ठीक होकर जाते हैं. तो उसके दुगने नए मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. शहर भर के प्राइवेट, सरकारी सभी अस्पतालों में डेंगू का अलग से वार्ड बनाया गया है. वही माइक्रोबायोलॉजी विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में आने वाले बुखार के सैंपल में से 15 से 20% में डेंगू मिल रहा है. वही जिला अस्पताल की ओपीडी में ही बड़ी संख्या में बुखार के मरीज अपना इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं. बता दें कि इससे पूर्व वर्ष 2017 में सर्वाधिक 630 मरीज मेरठ में मिले थे. उसके बाद से अबकी बार सबसे ज्यादा मरीज देखने को मिल रहे हैं.

    Tags: Dengue, मेरठ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर