Home /News /uttar-pradesh /

Meerut News: TIME मैगजीन की 100 प्रभावशाली हस्तियों की लिस्‍ट में भीम आर्मी के संस्‍थापक चंद्रशेखर भी शामिल

Meerut News: TIME मैगजीन की 100 प्रभावशाली हस्तियों की लिस्‍ट में भीम आर्मी के संस्‍थापक चंद्रशेखर भी शामिल

चंद्रशेखर आजाद आजकल दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं. वह किसानों के बीच गए भी गए थे. (फाइल)

चंद्रशेखर आजाद आजकल दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं. वह किसानों के बीच गए भी गए थे. (फाइल)

TIME मैगजीन के ताजा अंक में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद का भी नाम है. उन्होंने इसका श्रेय पार्टी कार्यकर्ताओं को दिया है.

    मेरठ. टाइम मैगजीन ने बुधवार को दुनिया की 100 सबसे ज्‍यादा प्रभावशाली हस्तियों की सूची जारी की. इस लिस्‍ट में भीम आर्मी के संस्थापक और आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद का नाम भी शामिल किया गया है. चंद्रशेखर सहारनपुर के गांव शब्बीरपुर में हुई जातीय हिंसा के बाद सुर्खियों में आए थे. इसके बाद उनपर NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगा दिया गया था, जिस पर उन्हें 16 महीने तक जेल में रहना पड़ा था.

    छुटमलपुर के पास स्थित गांव घड़कोली के रहने वाले चंद्रशेखर ने लॉ की पढ़ाई देहरादून से की है. उन्होंने साल 2015 में भीम आर्मी भारत एकता मिशन का गठन किया गया था. मई 2017 में जब शब्बीरपुर गांव में जातीय हिंसा हुई तो भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने इसका जमकर विरोध किया था और प्रदर्शन भी किए थे. इसी दौरान चंद्रशेखर आजाद पहली बार सुर्खियों में आए थे. जेल से रिहा होने के बाद चंद्रशेखर ने मिशन जारी रखा और दलितों के खिलाफ होने वाले मामलों में कार्रवाई की मांग उठाने लगी.

    हाथरस में मासूम बेटी के साथ हुई दरिंदगी के मामले को लेकर राजस्थान और हरियाणा में हुई घटनाओं के विरोध में भी प्रदर्शन किया. इसके अलावा दिल्ली में संत रविदास मंदिर हटाने से रोकने को लेकर भी आंदोलन किया. चंद्रशेखर आजाद ने स्कूल चलाने और बच्चों को किताबों का वितरण भी भीम आर्मी के जरिए करवाया. दलित समुदाय में शिक्षा को लेकर भी प्रयास किए. गांव भादो में इस संगठन ने पहला स्कूल भी खोला था, जबकि अन्य जिलों में भीम आर्मी की टीम द्वारा स्कूलों में किताबों का वितरण कराया जाता है.

    चंद्रशेखर ने एक साल पहले पार्टी का गठन किया और अब चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. उनकी पार्टी ने उपचुनाव के दौरान बुलंदशहर सीट से अपना प्रत्याशी भी उतारा था. अब त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और उसके बाद विधानसभा चुनाव में भी प्रत्याशी उतारने की तैयारी है. चंद्रशेखर आजाद ने टाइम मैग्जीन में जगह मिलने का श्रेय भीम आर्मी के प्रत्येक कार्यकर्ताओं को दिया है. उन्होंने कहा कि इसका श्रेय हर उस कार्यकर्ता को है, जिसने नेतृत्व का मौका दिया. टाइम ने हमारे द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन को सराहा है.

    Tags: Chandrashekhar Azad, Up news live, UP news updates

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर