Home /News /uttar-pradesh /

chaudhary charan singh university meerut invite application for graduation course in yoga upat

काम की खबर: CCSU से भी छात्र कर पाएंगे योग में ग्रेजुएशन, जानिए कैसे मिलेगा एडमिशन

CCSU Campus News: बीए स्नातक योग पाठ्यक्रम के लिए ₹8000 प्रति सेमेस्टर फीस निर्धारित की गई है. तीन साल में बीए की डिग्री दी जाएगी साथ ही जो छात्र छात्राएं चार साल अध्ययन करेंगे उनको शोध के साथ डिग्री प्रदान की जाएगी. वहीं दूसरी ओर जो छात्र-छात्राएं हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए विश्वविद्यालय में हॉस्टल की भी सुविधा है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: विशाल भटनागर
मेरठ: योग (Yoga) के क्षेत्र में करियर (Carrier) बनाने के लिए जो छात्र-छात्राएं दिल्ली सहित अन्य यूनिवर्सिटी से स्नातक में डिग्री करने की सोच रहे हैं. ऐसे छात्र छात्रों को अन्य राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं है. बल्कि मेरठ में ही स्नातक स्तर पर डिग्री करने की सुविधा मिलेगी. जी हां, आप सोच रहे हैं कि ऐसे कैसे हो सकता है? दरअसल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर (Chaudhary Charan Singh University Campus) स्थित योग विभाग में सत्र 2022-23 में बीए स्नातक में भी योग का कोर्स कराया जाएगा. जिसके लिए एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

60 सीटों पर होगा प्रवेश
विश्वविद्यालय परिसर में संचालित योग विभाग में बीए स्नातक के लिए कुल 60 सीटें निर्धारित की गई हैं.छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की https://admission.ccsuweb.in/ वेबसाइट पर जाकर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदनों के अनुसार ही यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा मेरिट तैयार की जाएगी. जिसके बाद छात्र छात्राओं के प्रवेश होंगे.

आठ हजार रुपए प्रति सेमेस्टर रहेगी फीस
बीए स्नातक योग पाठ्यक्रम के लिए ₹8000 प्रति सेमेस्टर फीस निर्धारित की गई है. तीन साल में बीए की डिग्री दी जाएगी साथ ही जो छात्र छात्राएं चार साल अध्ययन करेंगे उनको शोध के साथ डिग्री प्रदान की जाएगी. वहीं दूसरी ओर जो छात्र-छात्राएं हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए विश्वविद्यालय में हॉस्टल की भी सुविधा है.

डिग्री कोर्स शुरू होने के बाद अलग से बनाया जाएगा विभाग
बताते चलें कि अभी संस्कृत विभाग में योग पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है. लेकिन अब बीए स्नातक डिग्री शुरू होने के पश्चात अलग से विश्वविद्यालय में ही योग का एक डिपार्टमेंट बनाया जा रहा है. जिसमें छात्र-छात्राएं अध्यन कर पाएंगे. प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय अगर किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो ccsuadmission@helpenable.com पर मेल कर सकते हैं. साथ ही अधिक जानकारी के लिए 0121 2763539, 2764777 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Meerut news, UP latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर