Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ: 1.20 लाख मुर्गियों पर अनूठा प्रयोग, लॉकडाउन में नहीं होगा अंडे का उत्पादन

मेरठ: 1.20 लाख मुर्गियों पर अनूठा प्रयोग, लॉकडाउन में नहीं होगा अंडे का उत्पादन

अंडे फूटने पर गुस्से में आई मां (file photo)

अंडे फूटने पर गुस्से में आई मां (file photo)

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अनिल कंसल बताते हैं कि यूपी में इस तरह का पहला प्रयोग मेरठ में ही किया गया है. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों अंडों की मांग कम होने पर ये संकट उत्पन्न हो गया था.

मेरठ. कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण को तेजी से फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. इसी कड़ी में मेरठ में मोल्टिंग तकनीक के जरिए 1.20 लाख मुर्गियों पर अनूठा प्रयोग किया गया. मुर्गियों को लगातार नौ दिनों तक कम दाना दिया गया. जिससे उन्होंने अंडे नहीं दिए. इस प्रयोग से अंडों के उत्पादन में कमी आई और यूनिट चलाने वाले लोगों का खर्च भी कम किया गया. लॉकडाउन के दौरान अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा है. पोल्ट्री उद्योग भी इससे अछूता नहीं है, ऐसे में मुर्गियों को बचाना और अंडे खराब न होने देना भी बड़ी चुनौती थी.

दरअसल पशुपालन विभाग ने मुर्गियों पर एक प्रयोग करने की ठानी. मुर्गियों पर होने वाले इस प्रयोग को मोल्टिंग तकनीक कहते हैं. मोल्टिंग प्रक्रिया के अंतर्गत मुर्गियों को लगातार नौ दिन तक दाना कम दिया जाता है. जिससे वो अंडे नहीं दे पाती हैं. प्रमुख सचिव पशुपालन भुवनेश कुमार की पहल पर मेरठ में इस तकनीक का प्रयोग 1.20 लाख मुर्गियों पर किया गया. इस प्रयोग से न सिर्फ अंडे के उत्पादन में कमी आई. बल्कि यूनिट चलाने वाले लोगों का खर्च भी कम हुआ. तकनीक के ज़रिए मुर्गियों को दाना कम दिया. जिससे उन्होंने अंडे कम दिए. ऐसे में मुर्गियां भी बच गईं और अंडे भी खराब नहीं होने दिए गए.

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अनिल कंसल बताते हैं कि यूपी में इस तरह का पहला प्रयोग मेरठ में ही किया गया है. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों अंडों की मांग कम होने पर ये संकट उत्पन्न हो गया था. इस प्रयोग से मुर्गियों पर भी असर नहीं पड़ा और यूनिट चलाने वालों पर भी प्रभाव नहीं हुआ और दाना कम होने से खर्च कम हुआ. मेरठ पशुपालन विभाग का अंडे का ये फंडा ख़ासा चर्चा का विषय़ बना हुआ है.

ये भी पढे़ं:

पालघर के बाद बुलंदशहर में दो साधुओं की धारदार हथियारों से हत्या, एक गिरफ्तार

Tags: Corona epidemic, Lockdown, Meerut news, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर