सावधान ! बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे हैं चायनीज अंडे, हो सकते हैं बहुत ज्यादा बीमार

अगर आप अंडा खाने के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है . क्योंकि अंडे का शौक आपको अस्पताल पहुंचा सकता है. दरअसल, इन दिनों बाजारों में बड़े पैमाने पर चायनीज अंडे धड़ल्ले से बिक रहे हैं. ये अंडे  मुर्गी के नहीं बल्कि केमिकल से बने हुए हैं.
अगर आप अंडा खाने के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है . क्योंकि अंडे का शौक आपको अस्पताल पहुंचा सकता है. दरअसल, इन दिनों बाजारों में बड़े पैमाने पर चायनीज अंडे धड़ल्ले से बिक रहे हैं. ये अंडे मुर्गी के नहीं बल्कि केमिकल से बने हुए हैं.

अगर आप अंडा खाने के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है . क्योंकि अंडे का शौक आपको अस्पताल पहुंचा सकता है. दरअसल, इन दिनों बाजारों में बड़े पैमाने पर चायनीज अंडे धड़ल्ले से बिक रहे हैं. ये अंडे मुर्गी के नहीं बल्कि केमिकल से बने हुए हैं.

  • Share this:
अगर आप अंडा खाने के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है . क्योंकि अंडे का शौक आपको अस्पताल पहुंचा सकता है. दरअसल, इन दिनों बाजारों में बड़े पैमाने पर चायनीज अंडे धड़ल्ले से बिक रहे हैं. ये अंडे  मुर्गी के नहीं बल्कि केमिकल से बने हुए हैं.

बता दें कि ये अंडे इंसानी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हैं . इन अंडों को खाने से लीवर और किडनी संबधी बीमारी और कैंसर जैसी घातक बीमारियां हो सकती हैं . केमिकल के बने इन अंडों को खाने से अल्जाइमर रोग यानि 'भूलने की बीमारी' भी हो सकती है.

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में भी इन दिनों चायनीज अंडे खूब बिक रहे हैं. इन अंडों के बाजार में आने की जानकारी मिलने पर खाद्य विभाग ने बड़े पैमाने पर शहरभर में छापेमारी शुरू कर दी है. अंडों के सैंपल जांच के लिए भेज दिए दिए गए हैं.



पहले चायनीज पटाखे और चायनीज पिचकारी, फिर चायनीज चावल और अब चाइनीज अंडे. खाद्य अधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने कहा कि बाजारों में इन दिनों स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक चायनीज अंडे आ चुके हैं, जो काफी हद तक लोगों को बीमार कर सकते हैं. यहां तक कि अस्पताल भी पहुंचा सकते हैं. खाद्य अधिकारी ने कहा कि उन्हें शासन की ओर से सूचना मिली थी कि बाजारों में बड़े पैमाने पर खतरनाक केमिकल युक्त चायनीज अंडे बिक रहे हैं. साथ ही दक्षिण भारत में बड़े पैमाने पर केमिकल युक्त चाइनीज अंडे बरामद भी किए हैं. इसके बाद से ही मुरादाबाद के बाजारों में भी खाद्य विभाग ने छापेमारी कर इन जानलेवा अंडों के सैंपल लेने शुरू कर दिए हैं.
खाद्य अधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने कहा कि इन अंडों के सैंपल फिलहाल जांच के लिए लैब में भेज दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि इस बाबत पूरे प्रदेश में लोगों को जागरूक और सजग करने के लिए ये कार्रवाई की गई है. इस बीच अगर कोई व्यवसायी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. अंडों में किस तरह का केमिकल इस्तेमाल किया गया है, इस बारे में उन्होंने रिपोर्ट के आने के बाद ही खुलासा होने की बात कही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज