Home /News /uttar-pradesh /

Christmas Day: अंग्रेजों के जमाने में भी खास भारतीयों के लिए बनाया गया था यह चर्च, इतिहास जान होगा फक्र

Christmas Day: अंग्रेजों के जमाने में भी खास भारतीयों के लिए बनाया गया था यह चर्च, इतिहास जान होगा फक्र

Christmas Day: अंग्रेजों के जमाने का बना है यह चर्च

Christmas Day: अंग्रेजों के जमाने का बना है यह चर्च

Christmas Day Celebration in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के मेरठ में ओमिक्रॉन के खतरे के बीच क्रिसमस डे को लेकर इस बार ख़ास इंतज़ाम किए गए हैं. सेंट थॉमस चर्च के पास्टर पारितोष नोएल का कहना है कि बिना मास्क के किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ: जिंगल बेल…जिंगल बेल…जिंगल ऑल द वे, आज हर ओर यही सुर सुनाई दे रहा है. क्रिसमस (Christmas Day) की धूम बस देखते ही बन रही है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे चर्च के बारे में बताएंगे, जिसका इतिहास बेहद रोचक है. हम बात कर रहे हैं मेरठ के सेंट थॉमस चर्च की. इस चर्च की अनूठी हिस्ट्री है. सेंट थॉमस चर्च 1868 में बनकर तैयार हुआ था. 1869 में आराधना शुरु हुई थी. 152 वर्ष पुराने इस चर्च को भारतीयों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था. रेवरेन हॉर्नले ने इसकी स्थापना की थी. सेंट थॉमस चर्च के पास्टर पारितोष नोएल का कहना है कि महिलाओं के उत्थान के लिए भी यहां का ख़ास योगदान रहा है.

इधर ओमिक्रॉन के ख़तरे के बीच क्रिसमस डे को लेकर इस बार ख़ास इंतज़ाम किए गए हैं. सेंट थॉमस चर्च के पास्टर पारितोष नोएल का कहना है कि बिना मास्क के किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी. ख़ासतौर से प्रभुभोज के ग्रहण करने का तरीका भी बदला गया है. इस बार पैक सिस्टम के तहत ही प्रभुभोज दिया जाएगा.

जीसस क्राइस्ट के जन्मदिन को 25 दिसंबर के रूप में क्रिसमस को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. हर चर्च, हर शहर में इस क्रिसमस पर्व की तैयारी पूरे जोर शोर से की जा रही है. इसी तरह सेंट थॉमस चर्च बच्चा पार्क मेरठ में जीसस क्राइस्ट के जन्मदिन को क्रिसमस पर्व के रूप में मनाने के लिए चर्च को साफ करना सजाना तथा आकर्षक लाइटों से जगमग करने  का काम पूरा कर लिया गा है.

रात को 11:00 बजे इस उत्सव को मनाने के लिए पास्टर पारितोष नोएल ने इस क्रिसमस की पूर्व संध्या पर कलीसिया के सब लोगों के साथ प्रार्थना सभा का आयोजन किया. इस प्रार्थना सभा में भी ओमीक्रोन तथा कोरोना के प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया. मास्क, सैनिटाइजर तथा सेल्फ डिस्टेंस को ध्यान दिया गया.

क्रिसमस संदेश में पास्टर रेव्ह. पारितोष नोएल बताया कि परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम किया कि सही समय में उसने अपने पुत्र प्रभु येशु मसीह को इस जगत के उद्धार के लिए भेजा. पारतोष नोएल ने कहा कि जैसे हमारे घर तथा चर्च साफ तथा जगमगा रहे हैं, वैसे ही हमारे जीवन भी इस समय में जो प्रभु ने हमे दिया है जगमगाने चाहिए. महत्वपूर्ण है कि जैसे प्रभु येशु ने मानव जाति के लिए अपना त्याग किया और हमें भी एक त्यागमय जीवन व्यतीत करने की प्रेरणा दी.

Tags: Meerut news, Uttar pradesh news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर