Home /News /uttar-pradesh /

राहत अब मेरठ में बिना इंजेक्शन भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

राहत अब मेरठ में बिना इंजेक्शन भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

वैक्सीन 

वैक्सीन 

सुई के डर से जो लोग कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे.ऐसे सभी लोगों के लिए राहत भरी खबर है. मेरठ जनपद में भी ऐसे लोगों को बिना सुई के वैक्सीन लग जाएगी.जी हां सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा कि बिना सुई के कैसे कोई वैक्सीन लग सकती है.लेकिन, यह वैक्सीन बिना सुई के ही लगेगी. 

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ:-सुई के डर से जो लोग कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे.ऐसे सभी लोगों के लिए राहत भरी खबर है. मेरठ जनपद में भी ऐसे लोगों को बिना सुई के वैक्सीन लग जाएगी.जी हां सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा कि बिना सुई के कैसे कोई वैक्सीन लग सकती है.लेकिन, यह वैक्सीन बिना सुई के ही लगेगी. स्वास्थ्य विभाग( health department) के अनुसार ऑटोमेटिक मशीन के माध्यम से वैक्सीन को लगाया जाएगा.इस वैक्सीन को जायकोव-डी (zycov- D) नाम दिया गया है.जल्द ही मेरठ में भी यह वैक्सीन लोगों के लगने शुरू हो जाएगी. हालांकि यह वैक्सीन उन्हीं लोगों की लगाने का लक्ष्य रखा गया है.जो लोग सुई से वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं.

    28-28 दिन के अंतराल में लगेंगी तीन डोज
    जिला वैक्सीनेशन अधिकारी डॉ प्रवीण कुमार गौतम के अनुसार यह वैक्सीन 28- 28 दिन के अंतराल में लगेगी.प्रत्येक व्यक्ति इसकी तीन डोज लेनी होगी.उन्होंने बताया कि यह वैक्सीन डीएनए से अटैच रहती है.ऐसे में इसमें किसी भी प्रकार की सुई का उपयोग नहीं किया जाएगा. सिर्फ ऑटोमेटिक गन मशीन के माध्यम से यह वैक्सीन लगाई जाएगी.गौरतलब है कि मेरठ में काफी ऐसे लोग हैं जो वैक्सीन लगवाने से डर रहे थे. ऐसे में उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को इस वैक्सीन लगाने के लिए मंजूरी मिली है. उसमें मेरठ जिला भी शामिल है.देश भर के चुनिंदा शहरों में यह वैक्सीन लगाई जा रही हैऐसे में इस सप्ताह वैक्सीन लगनी शुरू होने की संभावना है.वहीं दूसरी ओर ओमिक्राॅन वायरस को देखते हुए अब दूसरी डोज लगवाने वाले लोगों की भी संख्या में वृद्धि देखी जा रही है.
    रिपोर्ट विशाल भटनागर मेरठ

    Tags: Corona vaccine, Health Department, Zycov-D, मेरठ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर