Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ में देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, 380 फीट की ऊंचाई पर शान से लहराएगा झंडा, ये होगा वजन

मेरठ में देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, 380 फीट की ऊंचाई पर शान से लहराएगा झंडा, ये होगा वजन

मेरठ में देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने की तैयारी चल रही है.

मेरठ में देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने की तैयारी चल रही है.

Meerut News: क्रान्ति की धरती मेरठ ने हमेशा भारत का सीना गर्व से चौड़ा किया है. शहर इस बार अनोखा रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. यहां देश का सबसे उंचा तिरंगा फहराया जाएगा. जिस तिरंगे को फहराया जाना है उसका झंडे का वजन एक से सवा क्विंटल तक का है.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ के एक गांव में 380 फीट ऊंचाई और सवा कुंतल वजन का तिरंगा फहराया जाएगा. वर्तमान में देश का सबसे ऊंचा तिरंगा अभी वाघा बार्डर पर फहरा रहा है. यहां 355 फीट का तिरंगा शान से लहरा रहा है. अब मेरठ में उससे भी ऊंचा 380 फीट का तिरंगा लहराकर नया कीर्तिमान बनाया जाएगा. यही नहीं, यहां क्रान्तिकारियों को नमन करते अनोखी गैलरी भी बनकर तैयार हो गई है.

मेरठ के दौराला में बहुत जल्द देश का सबसे ऊंचा 380 फीट का तिरंगा झंडा जल्द ही फहराया जाएगा. इसके लिए टावर का निर्माण हो चुका है. यहां क्रांतिकारियों, शहीदों की गैलरी भी स्थापित की गई है. जिसमें क्रांतिकारियों के स्टेच्यू और उनके बलिदान की जानकारियां दी जाएंगी. अभी तक देश का बसे ऊंचा तिरंगा 355 फीट का वाघा बार्डर पर लगा है. श्री परमधाम न्यास अरिहंतपुरम वलीदपुर आश्रम में देश का सबसे ऊंचा 380 फीट तिरंगा झंडा फहराने की सारी कवायद पूरी कर ली गई है. बस झंडा फहराने की तारीख का एलान होना बाकी है. जिस तिरंगे को फहराया जाना है उस झंडे का वजन एक से सवा क्विंटल तक का है. इसकी लंबाई 120 फीट और चौड़ाई 80 फीट है. श्री परमधाम के लोग इस फक्र करने वाले रिकॉर्ड को लेकर बेहद उत्साहित हैं.

शहीदों की धरोहर को सहेजने के लिए बनाई गैलरी

यहां शहीद भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, चन्द्रशेखर आजाद समेत विभिन्न गुमनाम क्रांतिकारियों के स्टेच्यू व उनसे जुडे़ सामानों को भी आश्रम की गैलरी में स्थापित किया गया है. उनके बारे में जानकारी भी दी गई है. जो भी मेरठ से 20 किलोमीटर दूर श्री परमधाम न्यास आता है वो बस झंडे के लिए तैयार किए गए पोल और क्रान्तिवीरों का पार्क देखकर आश्चर्यचकित हो जाता है. सोचिए जब यहां देश का सबसे उंचा तिरंगा फहरा दिया जाएगा उस वक्त कैसा नज़ारा होगा.

इन शहरों में फहरा रहे हैं सबसे ऊंचे तिरंगे 

भारत में अब तक कई बार सबसे ऊंचे तिरंगे फहराए जा चुके हैं. भारत पाक अटारी सीमा पर 360 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया जा चुका है. रांची के पहाड़ी मंदिर पर 293 फीट ऊंचा तिरंगा फहरया गया है. इसके अलावा पुणे के कटराज लेक में फहराए गए तिरंगे की ऊंचाई 237 फीट है. फरीदाबाद के निकट 250 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया गया है. रायपुर और हैदराबाद में फहराए गए तिरंगों की ऊंचाई क्रमश 269 व 291 फीट है. लेकिन अब मेरठ में देश के सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए तीन सौ अस्सी फीट उंचाई पर तिरंगा फहराया जाएगा. हमारे देश में जहां सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व की सबसे उंची प्रतिमा स्थापित की गई है..तो वहीं अब मेरठ एक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर है. वाकई में वो नज़ारा तो देखने लायक होगा जब इतनी उंचाई पर ये तिरंगा फहरेगा.

Tags: Indian National Flag, Meerut news, Meerut news today, Tiranga yatra, UP news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर