अपना शहर चुनें

States

Covid-19: अब संगीत के सहारे ठीक होंगे कोरोना के मरीज! इस अस्पताल ने शुरू किया प्रयोग

बिहार में आने वाले प्रवासी मजदूरों की तुलना में जांच मशीनें काफी कम हैं (सांकेतिक चित्र)
बिहार में आने वाले प्रवासी मजदूरों की तुलना में जांच मशीनें काफी कम हैं (सांकेतिक चित्र)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मेरठ (Meerut) में एक अस्पताल के कोविड-19 (Covid-19) वार्ड में इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक (Instrumental music) बजता रहता है.

  • Share this:
मेरठ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मेरठ (Meerut) में एक अस्पताल के कोविड-19 (Covid-19) वार्ड में इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक (Instrumental music) बजता रहता है. डॉक्टरों का कहना है कि कोविड वार्ड के मरीज़ इस पहल से बेहद ख़ुश हो रहे हैं. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मरीज़ों की मनोदशा बेहतर रखने के लिए ये पहल शुरू की गई है. दिन में तीन बार कोविड वार्ड में धीमी आवाज़ में गानों की धुन बजाई जाती है. जिससे कोविड के मरीज़ ख़ासे उत्साहित हैं. कोविड वार्ड के डॉक्टरों का कहना है कि आगे चलकर रागों पर आधारित थेरेपी भी शुरू की जाएगी.

कोविड वार्ड के प्रभारी डॉक्टर सुधीर राठी का कहना है कि म्यूज़िक थेरेपी मरीज़ों को ठीक करने में बड़ी भूमिका निभा रही है. क्योंकि इससे मरीज़ों का आत्मविश्वास बढ़ता है. लखनऊ से आए डॉक्टर वेदप्रकाश के सुझावों पर अमल करते हुए कोविड वार्ड में और भी कई सकारात्मक कदम उठाए गए हैं, जिसकी तारीफ मरीज़ों ने भी की है. डॉक्टर्स का कहना है कि धीमी आवाज़ में म्यूज़िक बजने से न सिर्फ मरीज़ों का मनोरंजन होगा बल्कि उनकी तबीयत में भी इसका सकारात्मक प्रभाव नज़र आ रहा है.

डांस करते नजर आए मरीज
मेरठ में कोविड के एक अस्पताल में तो कोरोना के मरीज़ डांस करते हुए नज़र आ रहे हैं. बीते दिनों इसी अस्पताल से एक 85 वर्ष की बजुर्ग महिला भी कोरोना को मात देकर घर जा चुकी है. लिहाज़ा यहां के मरीज़ों का आत्मविश्वास बढ़ा है. 39 सेकेंड के एक वीडियो में गाना बज रहा है, जिसकी धून पर कई मरीज़ झूमकर नाचते नजर आ रहे हैं. ये वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है. गौरतलब है कि मेरठ में कोरोना के मरीज़ों का आंकड़ा बढ़कर 341 हो गया है. जबकि कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 20 हो गया है. मेरठ में अब तक कोरोना के 146 मरीज़ ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं.
ये भी पढ़ें:


लॉकडाउन में किराया के लिए परेशान करने पर प्लंबर ने की आत्महत्या, मकान मालिक पर FIR दर्ज

एक आम के लिए दबंगों ने 2 बच्चियों को बनाया बंधक, पिटाई की और गर्म लोहे से दागा!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज