Home /News /uttar-pradesh /

यूपी के कई हिस्सों में बारिश, किसानों को नुकसान की आशंका, मौसम विज्ञानियों ने किया अलर्ट

यूपी के कई हिस्सों में बारिश, किसानों को नुकसान की आशंका, मौसम विज्ञानियों ने किया अलर्ट

यूपी के कई हिस्सों में बारिश

यूपी के कई हिस्सों में बारिश

Weather alert in UP- वेस्ट यूपी में मौसम का मिजाज़ बदला हुआ है. यहां लगातार बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि नौ जनवरी तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा, बल्कि ओले भी गिर सकते हैं.

मेरठ. वेस्ट यूपी में मौसम का मिजाज़ बदला हुआ है. यहां लगातार बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि नौ जनवरी तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा, बल्कि ओले भी गिर सकते हैं. मेरठ के आईआईएफएसआर में मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से ये बेमौसम बारिश हो रही है. उन्होंने बताया कि इस बार दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस हो रहे हैं.

डॉक्टर सुभाष का कहना है पांच दिनों तक बारिश और ओले की वजह से ठंड और बढ़ सकती है. डॉक्टर सुभाष का कहना है कि अगर बारिश रुक रुक कर होती है तो किसानों के लिए फायदा है. ख़ासतौर से गेंहू की फसल को फायदा होगा. गेंहू के अलावा मस्टर्ड की फसल कोभी फायदा होगा. उन्होंने कहा कि अगर ये बारिश ज्यादा हो तो किसानों को नुकसान होगा.
बदले हुए मौसम का असर आज जनजीवन पर साफतौर पर देखने को मिला. वहीं लोग आज घर से बाहर दिखे जिन्हें बहुत ज़रुरी काम था. वहीं ज्यादातर लोग आज घरों में ही दुबके रहे.

जनवरी के इस महीने में लोगों को अपने छाते भी निकालने पड़े. वहीं जगह जगह लोगों ने ठंड को मात देने के लिए आग जला रखी थी. हालांकि बारिश की वजह से अलाव की लकड़ी भी गीली हुई जा रही थी जिससे लोगों को ख़ासी मशक्कत करनी पड़ी. ऐसे मौसम में लोग या तो घरों में ही दुबके हुए हैं. वहीं लोग घर से बाहर नज़र आ रहे हैं, जिन्हें बहुत ज़रुरी काम है. लोगों का कहना है कि शनिवार को रेनी डे हो गया है.

कई इलाकों में बारिश जारी

मुजफ्फरनगर में बारिश से सर्दी बढ़ गई है वैसे भी तीन दिन से ठीक से धूप नहीं निकली है. बारिश से दैनिक कार्य प्रभावित हुए हैं. वहीं फसलों पर भी प्रभाव पड़ा है. बरेली में हल्की बारिश हो रही है तो पीलीभीत व बदायूं में बादल छाए हैं. शाहजहांपुर में मौसम खुला है. मुरादाबाद और आसपास बूंदाबांदी हो रही है. अभी तक बादल छाए हैं धूप नहीं निकली है. गांव में लोग अलाव जलाकर ठंड से संघर्ष करने के प्रयास में हैं.

बुंदेलखंड में भी बारिश
बुंदेलखंड के बांदा तथा पास के जिलों में बारिश हो रही है. कानपुर में भी तेज हवा के साथ बारिश ने गलन को बढ़ा दिया है. ब्रज क्षेत्र में भी मौसम बदला है. यहां के कई जिलों में बूंदाबांदी तो कहीं पर तेज बारिश हो रही है. ताजनगरी आगरा में बूंदाबांदी हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 8 और 9 जनवरी को बारिश के असर रहेंगे. दोनों दिन बारिश रुक रुककर होगी. जबकि 10 जनवरी को मौसम साफ होने के आसार है.

Tags: Meerut news, UP news, UP rain alert, Uttar Pradesh rain

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर