Home /News /uttar-pradesh /

Delhi-Meerut Expressway: चौधरी चरण सिंह की जयंती पर मेरठ को सबसे बड़ा तोहफा, नितिन गडकरी आज करेंगे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, जानें खासियत

Delhi-Meerut Expressway: चौधरी चरण सिंह की जयंती पर मेरठ को सबसे बड़ा तोहफा, नितिन गडकरी आज करेंगे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, जानें खासियत

Delhi Meerut Expressway

Delhi Meerut Expressway

Delhi Meerut Expressway: आज देश को एक और एक्सप्रेसवे मिलने जा रहा है. मेरठ में आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway News) का लोकार्पण करेंगे. मेरठ में होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय परिवहन मंत्री के साथ राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में नोएडा से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था.

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और किसानों के मसीहा कहे जाने वाले नेता चौधरी चरण सिंह की आज जयंती (chaudhary charan singh birth anniversary) है. चौधरी चरण सिंह की जयंती के दिन यानी की आज मेरठ में बहुप्रतिक्षित मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस वे (Delhi-Meerut Expressway) का लोकार्पण होने जा रहा है. खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. इतना ही नहीं, मेरठ यात्रा के दौरान नितिन गडकरी (Nitin Gadkari News) कई अन्य योजनाओं की भी नींव रखेंगे. मेरठ में होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय परिवहन मंत्री के साथ राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में नोएडा से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था.

    इसे चार चरणों में बनाया गया है. जबकि इस एक्‍सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway News) पर करीब 9 हजार करोड़ की लागत आयी है. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सराय काले खां से डासना तक 14 लेन की रोड बनाई गई है, जिसमें बीच की छह लेन एक्सप्रेसवे के लिए आरक्षित हैं. वहीं, एक्सप्रेसवे के किनारे दो-दो लेन का नेशनल हाईवे-9 है और फिर एनएच के बराबर में दो-दो लेन की सर्विस रोड है.

    बताया जा रहा है कि मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस से आते वक्त नितिन गडकरी अत्याधुनिक काशी टोल प्लाजा का निरीक्षण करेंगे और फिर सुभारती यूनिवर्सिटी के कैंपस में जनसभा को भी संबोधित करेंगे. मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस वे पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक के रुप में हिंदुस्तान का पहला सिस्टम लगाया गया है. उन्होंने कहा कि काशी टोल प्लाजा पर भी सारी मॉनिटरिंग होती है. राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस हिंदुस्तान का पहला चौदह लेन का हाईवे होगा.

    भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण परियोजना निदेशक दिनेश कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि नितिन गड़करी आज दोपहर 2 बजे जनरल मोहन सिंह खेल परिसर स्थल सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ बाईपास मेरठ में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी मेरठ शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-235 (334) (हापुड़ अड्डा चैराहा से बिजली बम्बा चैराहा तक) के चैनेज 3.00 से 7.469 तक चौड़ीकरण कार्य, जिसकी लंबाई 4.469 किमी तथा जिसकी कुल लागत 4492.35 लाख है, का शिलान्यास करेंगे.

    परियोजना निदेशक ने बताया कि नितिन गडकरी राष्ट्रीय राजमार्ग 119 पर नजीबाबाद शहर हेतु 10.50 किमी लंबे 4-लेन नजीबाबाद बाईपास के निर्माण कार्य, जिसकी लंबाई 10.50 किमी तथा जिसकी कुल लागत 568 करोड़ है, का भी शिलान्यास करेंगे. बताया गया कि नितिन गडकरी मेरठ शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग 119 को राष्ट्रीय राजमार्ग 58 से जोड़ने हेतु 13.4 किमी लंबे 4-लेन बाईपास कार्य जिसकी कुल लबाई 13.4 किमी है तथा जिसकी लागत 992 करोड़ है, का शिलान्यास करेंगे.

    इधर, चौबीस दिसंबर को बीजेपी की जनविश्वास यात्रा भी मेरठ पहुंचेगी. जन विश्वास यात्रा 24 दिसंबर को मेरठ सिवालखास विधानसभा के उकलीना कल्याणपुर में प्रवेश करेगी. सिवाल खास विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों से होते हुए भुनी चौराहे से सरधना विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी. दौराला, लावड़ होते हुए बना, मसूरी में हस्तिनापुर विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी, जहां से मवाना नगर, किला परीक्षिगतगढ़ होते हुए कैली रामपुर में किठौर विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी.

    Tags: Delhi Meerut Expressway, Meerut news today, Nitin gadkari, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर