मेरठ: अगले महीने से राशन की दुकानों पर जमा होगा बिजली बिल, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

मेरठ में अगले महीने से राशन की दुकानों पर बिजली बिल जमा कर सकेंगे.
मेरठ में अगले महीने से राशन की दुकानों पर बिजली बिल जमा कर सकेंगे.

मेरठ में बिजली वितरण विभाग (Electricity Distribution Department) अगले महीने यानी की नवंबर से राशन की दुकानों (Ration shops) पर बिजली बिल जमा कराएगा. इससे मेरठ की जनता और राशन दुकान डीलर दोनों का फायदा होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 11:39 AM IST
  • Share this:
मेरठ. बिजली वितरण विभाग (Electricity Distribution Department) मेरठ की जनता को बड़ी सुविधा देने जा रहा है, अगले महीने मतलब कि नवंबर महीने से राशन की दुकानों में बिजली का बिल (Electricity Bill) जमा होगा. इससे लोगों को जिला और जनपद स्तर पर बिजली विभाग के ऑफिस में जाकर बिजली बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. इससे उनका आने-जाने का पैसा भी बचेगा.



राशन की दुकानों पर पीओएस मशीन से जरिए बिजली बिल जमा होगा. इससे राशन दुकान डीलर और बिजली उपभोक्ताओं दोनों को लाभ होगा. बिजली विभाग के डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर नीरज कुमार ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है.
क्या है व्यवस्था
राशन वितरण की दुकानों पर अब ई-पॉश मशीन से बिजली बिल जमा होंगे. बिल जमा करने पर शासन राशन डीलरों को कमीशन देगी. इससे उपभोक्ता घर बैठे बिजली के बिल जमा कर सकेंगे, वहीं तो राशन डीलरों की आमदनी बढ़ेगी. इस संबंध में खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त ने सभी डीएम और डीएसओ को निर्देश जारी किए हैं.



बता दें कि राशन की दुकानों पर अब तक केवल राशन दिया जाता था. राशन डीलर इससे मिलने वाले कमीशन को कम बताते हुए काफी समय से कमीशन बढ़ाने की मांग कर रहे थे. लेकिन शासन ने डीलरों का कमीशन बढ़ाया नहीं. उसके जगह पर आमदनी का जरिया बढ़ा दिया. शासन ने अब राशन की दुकानों पर बिजली के बिल जमा कराने का निर्णय लिया है. इसके लिए खाद्य और रसद विभाग व उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के डिस्कॉम द्वारा सिस्टम इंटीग्रेटर संस्थाओं द्वारा राशन की दुकानों पर ई पॉश मशीनों से बिजली का बिल जमा करने की सुविधा दी गई है.

राशन डीलरों की कितनी होगी आय
इस योजना के अंतर्गत उचित दर पर विक्रेता को दस हजार रुपये के प्रत्येक सफल ट्रांजेक्शन के लिए 17 रुपये कमीशन ग्रामीण क्षेत्रों में और तीन हजार रुपये के प्रत्येक सफल ट्रांजेक्शन पर 10.20 रुपये शहर में कमीशन मिलेगा. इससे अधिक रुपये का बिल जमा करने पर कमीशन भी बढ़ जाएगा.

ई-वॉलेट में जमा रखनी होगी राशि
योजना को स्वैच्छिक रूप से शुरू किया गया है. उचित दर विक्रेता के द्वारा जमा किए जाने वाले बिजली के बिल की धनराशि के सापेक्ष अपने ई-वॉलेट में उतनी या इससे अधिक राशि जमा करनी होगी. ई- वॉलेट को बिल जमा करने की प्रक्रिया करने से पूर्व रिचार्ज कराना होगा. इसके लिए राशन डीलरों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा. जिले में करीब छह लाख उपभोक्ताओं के राशन कार्ड बने हैं. कोई भी उपभोक्ता राशन डीलर के यहां जाकर बिजली का बिल जमा कर सकता है.

जल्दी जमा होंगे बिजली के बिल 
जिला पूर्ति अधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि इस सुविधा के चलते बिजली बिल जल्दी ही राशन की दुकानों पर ई पॉश मशीन से जमा कराए जाएंगे. इसके लिए डीलरों को प्रशिक्षण मिलेगा. जल्दी ही व्यवस्था शुरू होगी. इसके शुरू होने से बिजली उपभोक्ताओं को काफी लाभ होगा और वे समय से बिल जमा कर सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज