मेरठ के इस गांव में बाहरियों के प्रवेश पर रोक: लागू किए सख्त नियम, बिना मास्क सब्जी बेचने पर तगड़ा जुर्माना

मेरठ के इस गांव मेंबाहरियों के प्रवेश पर रोक: लागू किए सख्त नियम, बिना मास्क सब्जी बेचने पर तगड़ा जुर्माना

मेरठ के इस गांव मेंबाहरियों के प्रवेश पर रोक: लागू किए सख्त नियम, बिना मास्क सब्जी बेचने पर तगड़ा जुर्माना

मेरठ जिले में स्थित एक गांव के लोगों ने कोरोना से बचाव का अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है. यहां ग्राम प्रधान की तरफ से पोस्टर लगाए गए हैं. गांव के बाहर लगे पोस्टर पर चेतावनी लिखी हुई है कि यहां बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश निषेध है. यहां बिना मास्क लगाए सब्जी बेची तो दो हजार का जुर्माना है.

  • Share this:

मेरठ. उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) के मेरठ ( Meerut) जिले में स्थित एक गांव के लोगों ने कोरोना से बचाव का अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है. यहां ग्राम प्रधान की तरफ से पोस्टर लगाए गए हैं. गांव के बाहर लगे पोस्टर पर चेतावनी लिखी हुई है कि यहां बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश निषेध है. यहां बिना मास्क लगाए सब्जी बेची तो दो हजार का जुर्माना है. पोस्टर में सबसे उपर लिखा गया है, अपनी सुरक्षा अपने हाथ उचित दूरी मुंह पर मास्क जरूरी. पोस्टर की अगली लाइन में लिखा गया है बाहरी प्रवेश  निषेध है. अगली लाइन में विस्तार से लिखा गया है कि कोरोना महमारी रोकने के लिए गांव में बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित है.

अपने गांव को कोरोना के खतरे से सुरक्षित रखने के लिए इस तरह की जागरुकता फैलाई जा रही है. फल सब्जी विक्रताओं के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. लिखा गया है कि विक्रता गांव मटौर का निवासी हो, मुंह पर मास्क व हाथ में दस्ताने हो. केवल उन ग्राहकों को फल व सब्जी दें, जो मास्क लगाएं हों. सामग्री का मूल्य उचित हो. और अगली लाइन में लिखा गया है ऐसा न होने की स्थिति में दो हजार रुपये का दण्ड होगा. दो गज की दूरी-मास्क है जरूरी का नारा भी लिखा गया है. पोस्टर में लिखा गया है कि कोरोना हर जगह बारात लेकर पहुंच चुका है. न ही किसी से हाथ मिलाएं. नमस्ते करके काम चलाइए. कोरोना का दूर भगाईए का स्लोगन लिखा हुआ है. आगे लिखा हुआ है घर में रहकर न हों बेचैन. तोड़े कोविड़ 19 की ये चेन. आगे लिखा हुआ है हम सबका मिलकर प्रयास. करो कोरोना वायरस  का नाश. पोस्टर में सबसे नीचे लिखा हुआ है ग्राम

इस पोस्टर के बाद दौराला क्षेत्र का मटौर गांव सुर्खियों में आ गया है. ग्राम प्रधान की तरफ से लगाए गए पोस्टर में  कोविड-19 के नियमों का पालन कराने के लिए बिना मास्क के सब्जी बेचने व खरीदने वालों को लेकर चेतावनी भरे बैनर गांव के कई रास्तों पर बैरिकेडिंग के साथ लटका दिए हैं. गौरतलब है कि मटौर गांव में पिछले दिनों में कोरोना और अन्य तरह की बीमारी के कारण कई ग्रामीणों की मौत हो गई थी. वर्तमान में कई ग्रामीण संक्रमित भी हैं, जो होम क्वारंटाइन हैं. संक्रमण रोकने के लिए प्रधान ने कई रास्तों पर बैरिकेडिंग लगाकर उस पर बैनर लटकवा दिए हैं. लोगों के बीच चेतावनी भरा बैनर चर्चा का विषय तो है, वहीं दूसरी ओर गांव प्रधान की जागरूकता वाली इस पहल की प्रशंसा भी हो रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज