Home /News /uttar-pradesh /

Explainer Meerut:-डिजिटल हुए राजनेता प्रचार के लिए बैनर पोस्टर के साथ सोशल मीडिया को बनाया हथियार

Explainer Meerut:-डिजिटल हुए राजनेता प्रचार के लिए बैनर पोस्टर के साथ सोशल मीडिया को बनाया हथियार

चुनावी

चुनावी सामग्री तैयार करते कारीगर

बदलते दौर में देखा जाए तो जहां आज भी चुनावी  सभाओं में झंडे दिखायी देते है. वहीं अब सोशल मीडिया का रोल भी सक्रिय हो गया है.

    मेरठ :-आज के दौर में जिस तेजी से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है. हर कोई स्मार्टनेस के माध्यम से ही अपना कार्य करना चाहता है. जिसका असर पश्चिम उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी देखने को मिल रहा है.  जी हां पहले परंपरागत तरीके के अनुसार जहां पंपलेट, झंडे सहित अन्य प्रकार की चुनाव सामग्री का उपयोग होता था.तो वही सोशल मीडिया की लोगों तक पहुंच की एहमियत जानते हुए राजनेता अब अपनी बात को आमजन तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग कर रहे है. जैसे कोई राजनेता अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपडेट करता है. वैसे ही विभिन्न कंपनियां जो सोशल मीडिया की पोस्ट को ट्रेड कराती हैं. उन राजनेताओं से कांटेक्ट कर उनकी पोस्ट को मिनटों में हजारों से लाखों लोगों तक पहुंचा देती. जिससे संबंधित राजनेता की फॉलोइंग बढ़ती है.

    तेजी से बढ़ रहा कारोबार विभिन्न कंपनियां करने लगी प्रमोट
     इस बात का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि जिस तेजी से सोशल मीडिया पर राजनेताओं की सक्रियता बढ़ती जा रही है. वहीं अब विभिन्न कंपनी भी इन्हें मुनाफे के तौर पर ले रही है.गौरतलब है कि चुनावी सभाएं भी अब डिजटिल होने लगी है.एक तरफ जहां बड़े-बड़े नेता आकर चुनावी सभा में लोगों को संबोधित करते हैं. वहीं उनके विचार उनके भाषण को सोशल मीडिया के माध्यम से भी अन्य लोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न आईटी कंपनी सक्रिय होकर कार्य करती.  इतना ही नहीं अब तो राजनीतिक दलों ने इसके लिए आईटी सेल बनाना भी शुरू कर दिया है.

    Tags: Politics, Social media, मेरठ

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर