होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /मेरठ : गन्ना बेल्ट के किसानों के लिए शुभ साबित हो रही है मछली, जानें कैसे

मेरठ : गन्ना बेल्ट के किसानों के लिए शुभ साबित हो रही है मछली, जानें कैसे

गन्ना बेल्ट के किसानों के लिए मछली शुभ साबित हो रही है. (फाइल फोटो)

गन्ना बेल्ट के किसानों के लिए मछली शुभ साबित हो रही है. (फाइल फोटो)

वेस्ट यूपी को गन्ना बेल्ट के नाम से पुकारा जाता जाता है, लेकिन अब यहां के किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए मछली की आंख पर ...अधिक पढ़ें

मेरठ : पश्चिमी उत्तर प्रदेश को गन्ना बेल्ट कहा जाता है, लेकिन अब यहां के किसान अपनी आय को कई गुना बढ़ाने के लिए मछली की आंख पर निशाना लगा रहे हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान अपनी ज़मीन पर तालाब बनाकर उसमें मछली यानि मत्स्य पालन का कार्य कर रहे हैं. गन्ना बेल्ट के किसानों के लिए मछली शुभ साबित हो रही है.

वेस्ट यूपी के किसान अब गन्ने के साथ साथ मछली पालन पर फोकस कर रहा है. किसान अपनी ज़मीन पर तालाब बनवा रह हैं और फिर उसमें सरकार की योजनाओं का इस्तेमाल कर मछली पालन कर रहे हैं. मेरठ के सभी 12 ब्लॉक के कई किसान आजकल अन्य किसानों के लिए प्रेरणा का सबब बन चुके हैं.

मछली पालन कर रहे किसानों का कहना है कि इससे उनकी आय दोगुनी नहीं कई गुना बढ़ रही है. वहीं मत्स्य पालक विकास अभिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिव कुमार का कहना है कि सरकार मत्स्य पालकों के लिए सब्सिडी भी दे रही है. इसमें चालीस प्रतिशत तक की छूट किसानों को दी जा रही है.

आपके शहर से (मेरठ)

ये भी पढ़ें- एसओजी के सिपाहियों ने दिखाई गुंडई, टोल टैक्स मांगने पर कर्मियों से की मारपीट

मत्स्य विभाग के अधिकारी का कहना है कि किसान अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं, इसके लिए मछली पालन एक उपयुक्त व्यवसाय के तौर पर उभरा है. अधिकारियों का कहना है कि किसान मछली पालन कर अपनी आर्थिक स्थिति को और भी सुदृढ़ बना सकता है. ऐसे किसान जो परम्परागत खेती करके अपना गुज़ारा कर रहे थे अब तालाब किनारे सेल्फी लेकर अन्य किसानों को मछली पालन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

कई किसान तो मछली पालन इतने जुनून से कर रहे हैं कि उन्होंने तालाब पर कैमरा तक लगा दिया है. कह सकते हैं कि गन्ना बेल्ट के तौर पर पहचान रखने वाली पश्चिमी उत्तर प्रदेश की धरती में अब बयार बदल गई है. इस बदली हुई बयार का फायदा अन्य किसान भी उठा सकते हैं जो सिर्फ गन्ने की खेती पर ही केंद्रित रहते हैं.

Tags: Meerut news, Sugarcane Farmer, Trout Fish Farming

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें