• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • मेरठ: गन्ना बेल्ट के किसानों ने औषधीय खेती कर दोगुनी की आय, इन पौधों से हुआ बड़ा फायदा

मेरठ: गन्ना बेल्ट के किसानों ने औषधीय खेती कर दोगुनी की आय, इन पौधों से हुआ बड़ा फायदा

गन्ना बेल्ट के तौर पर जाने जाने वाले पश्चिमी उत्तप्रदेश के किसान अब औषधी के रुप में इस्तेमाल होने वाले पौधों की खेती करने लगे हैं.

गन्ना बेल्ट के तौर पर जाने जाने वाले पश्चिमी उत्तप्रदेश के किसान अब औषधी के रुप में इस्तेमाल होने वाले पौधों की खेती करने लगे हैं.

Meerut News: कोरोनाकाल ने औषधीय खेती के चलन को बढ़ा दिया है. यहां तक कि गन्ना बेल्ट के तौर पर जाने जाने वाले पश्चिमी उत्तप्रदेश के किसान अब औषधी के रुप में इस्तेमाल होने वाले पौधों की खेती करने लगे हैं.

  • Share this:

मेरठ. कोरोनाकाल ने औषधीय खेती (Medicinal Farming) के चलन को बढ़ा दिया है. यहां तक कि गन्ना बेल्ट (Sugarcane Belt) के तौर पर जाने जाने वाले पश्चिमी उत्तप्रदेश के किसान अब औषधी के रुप में इस्तेमाल होने वाले पौधों की खेती करने लगे हैं. औषधीय खेती से किसानों की आय में इजाफा हो रहा है. वेस्ट यूपी के किसानों ने अपनी आय दोगुनी करने का मेडिसिनल फॉर्मूला ढूंढ लिया है. आमतौर पर वेस्ट यूपी को गन्ना बेल्ट के तौर पर जाना जाता है, लेकिन अब यहां के किसान औषधीय खेती कर अपनी आय को कई गुना बढ़ा रहे हैं. इसका अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि वेस्ट यूपी के किसानों ने 25 से ज्यादा औषधीय पौधों की खेती शुरू की है.

दिल्ली, राजस्थान जैसे राज्यों के बाजारों में इस खेती की अच्छी कीमत भी मिल रही है. कई किसानों ने तो शुरुआत में पांच बीघा जमीन से औषधीय पौधों की खेती की शुरुआत की, लेकिन फायदा देख वही किसान अब 110 एकड़ में औषधीय पौधों की खेती कर रहे हैं. हल्दी तुलसी सर्पगंधा, सतावरी, अकरकरा, एलोवेरा जैसी करीब 25 से अधिक मेडिसिनल प्लांट की खेती यहां ख़ूब हो रही है. किसानों का कहना है कि आने वाला समय हर्बल या नैचुरल का ही है. वो कहते हैं कि औषधीय पौधों की खेती देखने कई विदेशी मेहमान भी आ चुके हैं.

उद्यान विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर विनीत कुमार का कहना है कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई योजनाएं उद्यान विभाग की तरफ से चलाई जा रही हैं. वो कहते हैं कि परम्परागत खेती के साथ साथ अगर फूलों या फिर औषधीय पौधों की खेती की जाए तो यकीनन अन्नदाता को फायदा हो सकता है. वे कहते हैं कि कई प्रगतिशील कृषक इससे खूब लाभ कमा रहे हैं. कह सकते हैं कि आय दोगुनी करने का मेडिसिनल फॉर्मूला अब वेस्ट यूपी के किसानों ने ढूंढ लिया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज