लाइव टीवी

सिर्फ 5 मिनट में आप भी बनवा सकते हैं FASTag, जानिए कैसे?

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 30, 2019, 3:23 PM IST
सिर्फ 5 मिनट में आप भी बनवा सकते हैं FASTag, जानिए कैसे?
वेस्टर्न यूपी टोल प्लाज़ा के अधिकारियों ने फास्‍टैग को लेकर किया ये दावा.

केंद्र सरकार (Central Government) ने नेशनल हाईवे के सभी टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर फास्टैग (FASTag) के नियम को 1 दिसंबर के बजाए अब 15 दिसंबर 2019 से अनिवार्य कर दिया है.वेस्टर्न यूपी टोल प्लाज़ा (Western UP Toll Plaza) के अधिकारियों की मानें तो फास्‍टैग बनवाने में सिर्फ पांच मिनट लगते हैं.

  • Share this:
मेरठ. केंद्र सरकार ने नेशनल हाईवे के सभी टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर फास्टैग (FASTag) के इस्तेमाल को जरूरी कर दिया है. हालांकि इसे 1 दिसंबर से लागू किया जाना था, लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) ने बड़ा फैसला लेते हुए अब इसे 15 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है. साफ है कि सरकार के इस फैसले के बाद अब 15 दिसंबर 2019 से टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा. सरकार के इस फैसले से उन लोगों को राहत मिली है, जिन्होंने अभी तक अपनी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगाया है. हालांकि वेस्टर्न यूपी टोल प्लाज़ा (Western UP Toll Plaza) के अधिकारियों ने दावा किया है कि फास्‍टैग बनवाने में सिर्फ पांच मिनट लगते हैं और इसक बोझ कतई ना समझें.

पांच मिनट में बन रहा है फास्टैग
अगर आप फास्टैग को अतिरिक्त बोझ समझ रहे हैं तो आपको ये जानना चाहिए कि सिर्फ पांच मिनट में आप इस व्यवस्था में शामिल हो सकते हैं. बशर्ते आपके पास सारे कागज़ात मौजूद हों, जैसे गाड़ी की आरसी, अपना फोटो, पैन कार्ड और आधार कार्ड. यकीनन आपका फास्टैग पांच मिनट में ही आपकी गाड़ी पर चस्पा कर दिया जाएगा.

वेस्टर्न यूपी टोल प्लाज़ा ने किया दावा

मेरठ में वेस्टर्न यूपी टोल प्लाज़ा के मैनेजर ने बताया कि फास्टैग लेने में आपको सिर्फ पांच मिनट का ही समय लगेगा. इसे आप कतई बोझ न समझें और फ्री होकर टोल प्लाज़ा से गुज़रें. इस टोल प्लाज़ा पर आज सुबह से ही फास्टैग बनवाने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है.

बहरहाल, जिन लोगों का फास्टैग बन गया है वो राहत महसूस कर रहे हैं, लेकिन जिन लोगों का फास्टैग अभी तक नहीं बना है वो इसे बोझ समझ रहे हैं. जबकि हकीकत ये है कि अगर आपके पास सारे कागज़ात मौजूद हैं तो आपको बिलकुल भी देर नहीं लगेगी. वेस्टर्न यूपी टोल प्लाज़ा के आसपास कई काउंटर्स लगे हुए हैं, जहां आपको बस अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन और कुछ अन्य कागज़ात दिखाने होंगे और बिना किसी देर के आपको फास्टैग मिल जाएगा.

जबकि टोल प्लाज़ा के अधिकारियों का कहना है कि इस नई व्यवस्था से आपका समय भी बचेगा और आपकी गाड़ी रुकावट के फर्राटा भर सकेगी. इस कदम से भारत को सालाना 12000 करोड़ रुपये की बचत होगी.ये भी पढ़ें-
बुलंदशहर जेल में खुला रेडियो स्टेशन, कैदी कर रहे हैं 'रेडियो जॉकी' का काम

योगी सरकार ने यूपी पुलिस में किया बड़ा बदलाव, इतिहास हो गई है .303 रायफल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 3:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर