Assembly Banner 2021

Meerut News: हस्तिनापुर के पांडव टीला और उल्टा खेड़ा में लगी भीषण आग

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में महाभारत (Mahabharat) काल से जुड़े हस्तिनापुर के उल्टा खेड़ा में देर रात आग लग गई. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की कई धरोहरों को आग की वजह से पहुंचा नुकसान.

  • Share this:
मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ में महाभारत काल से जुड़े हस्तिनापुर के उल्टा खेड़ा में देर रात आग लग गई. तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, जिसके बाद पांडव टीला और उल्टा खेड़ा सहित आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की कई धरोहरें आग की चपेट में आ गई. बाद में आग पर काबू पा लिया गया. घटना मेरठ के थाना हस्तिनापुर क्षेत्र के उल्टा खेड़ा इलाके की है जहां जंगल में बुधवार की देर रात आग लग गई. इस आग ने उस समय विकराल रूप धारण कर लिया. जब तेज हवाओं के चलते जंगल में आग फैल गई.

काफी देर तक आसपास के लोगों और ए एस आई के कर्मचारियों ने आग बुझाने की कोशिश की. लेकिन आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन ना होने के कारण कर्मचारी आग बुझाने में नाकाम रहे, आग बढ़ती चली गई. इससे उल्टा खेड़ा, पांडव टीला सहित कई ऐसी संरक्षित साइट आग की चपेट में आ गई. घंटो बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची.

लोगों की मदद से बुझाई आग
दमकल कर्मचारियों ने आसपास के लोगों की मदद से घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. मेरठ के हस्तिनापुर में महाभारत कालीन अवशेष उल्टा खेड़ा और पांडव किला से ही मिलने का दावा किया गया था. आज भी ए एस आई की टीम यहां पर शोध कर रही है. आगजनी की घटना से बड़ा नुकसान हो सकता था, लेकिन कर्मचारियों की सूझबूझ के चलते आग पर काबू पा लिया गया. हालांकि दमकल की गाड़ियां देर से पहुंचने को लेकर लोगों में नाराजगी भी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज