लाइव टीवी

पाक से हिंदुस्तान में बहू बनकर आई सबा फरहत को 27 सालों से है नागरिकता का इंतजार

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 23, 2019, 12:31 AM IST

आज से 27 साल पहले पाकिस्तान की बेटी सबा फरहत बहू बन कर हिंदुस्तान आई, लेकिन आज भी उसे भारतीय नागरिकता नहीं मिली है. हालांकि आज भी सबा देश की नागरिकता के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा रही है.

  • Share this:
भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी विवाद का असर किस तरह से दोनों देशों के नागरिकों पर पड़ता है, इसका उदाहरण सबा फरहत मामले में देखा जा सकता है. दरअसल आज से 27 साल पहले पाकिस्तान की बेटी सबा फरहत बहू बन कर हिंदुस्तान आई, लेकिन आज भी उसे भारतीय नागरिकता नहीं मिली है. हालांकि आज भी सबा देश की नागरिकता के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा रही है.

मामला मेरठ के मशहूर नादर अली बैंड वाले के खानदान से जुड़ा हुआ है. पाकिस्तान की रहने वाली सबा की शादी सत्ताइस साल पहले इस खानदान से संबंध रखने वाले फरहत मसूद से हुई थी. तभी से सबा हिंदुस्तान में मसूद की पत्नी बन रह रही है, लेकिन विडम्बना देखिए कि तमाम कोशिशों के बावजूद उसे आज भी देश की नागरिकता नहीं मिली है.

सबा लॉन्ग टर्म वीसा के ज़रिए अपने ही घर में न सिर्फ एक ग़ैर मुल्की की हैसियत से रहने को मजबूर हैं, बल्कि शहर में एक नज़रबंद की तरह ज़िन्दगी गुज़ार रही है.  नागरिकता हासिल न होने से सबा को हर साल अपना पासपोर्ट रिनीवल और वीसा के लिए काग़ज़ी खानापूर्ती करनी पड़ती है.

सबा के लिए कई बार यह कागजी कार्रवाई परेशानी का सबब बन जाती है. सबा की परेशानी का अंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि अपने बीमार वालिद से ना तो मिलने जा सकी और न इंतक़ाल के बाद आखिरी रसूमात में शामिल हो सकी. इतना ही नहीं सबा को मेरठ से बाहर जाने की भी इजाजत नहीं है. नागरिकता की कागजी कार्रवाई को लेकर अधिकारियों के दफ्तरों का चक्कर लगाते-लगाते सबा थक चुकी है लेकिन नागरिकता हासिल करने के जज्बे ने उसे टूटने नहीं दिया है. (रिपोर्ट-तंजीर अंसार)

ये भी पढ़ें: नए नागरिकता कानून से इन पाकिस्तानियों को होगा फायदा!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2019, 6:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...