लाइव टीवी

चीन की तरह कठोर जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग पर दिल्ली कूच, गिरिराज सिंह, इंद्रेश कुमार भी होंगे शामिल

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 11, 2019, 2:12 PM IST
चीन की तरह कठोर जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग पर दिल्ली कूच, गिरिराज सिंह, इंद्रेश कुमार भी होंगे शामिल
जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर मेरठ से दिल्ली तक समाधान यात्रा निकाली जा रही है, इसके मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और आरएसएस के इंद्रेश कुमार हैं.

जनसंख्या समाधान फाउंडेशन द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law) की मांग को लेकर तीन दिवसीय ये 'समाधान मार्च' निकाला जा रहा है. ये मार्च मेरठ से मोदीनगर, साहिबाबाद होते हुए दिल्ली (Delhi) के जंतर मंतर तक जाएगा. इस मार्च के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह व आरएसएस के इंद्रेश कुमार होंगे.

  • Share this:
मेरठ. देश में जनसंख्या विस्फोट की स्थिति को देखते हुए मेरठ (Meerut) से एक 'समाधान मार्च' (Samadhan March) निकाला जा रहा है. इस मार्च की मांग है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून देश के लिए आवश्यक है, सरकार इसे जल्द से जल्द बनाकर लागू करे. जनसंख्या समाधान फाउंडेशन द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law) की मांग को लेकर तीन दिवसीय ये 'समाधान मार्च' निकाला जा रहा है. ये मार्च मेरठ से मोदीनगर, साहिबाबाद होते हुए दिल्ली (Delhi) के जंतर मंतर तक जाएगा. इस मार्च के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह व आरएसएस के इंद्रेश कुमार होंगे. ये मार्च 11 अक्टूबर को मेरठ से शुरू होकर मोदी नगर तक जाएगा, इसके बाद 12 अक्टूबर को मोदी नगर से साहिबाबाद पहुंचेगा. आखिरक में 13 अक्टूबर को साहिबाबाद से ये मार्च दिल्ली के जंतर मंतर पहुंचेगा.

कई सांसद, विधायक भी जुड़ेंगे मार्च से

इस मार्च के माध्यम से मांग की गई है कि जाति, धर्म व भाषायी बंधनों से ऊपर उठकर जनसंख्या नियंत्रण कानून सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू हो. तीसरी संतान पैदा करने वाले दंपत्ति को मिलने वाले सभी सरकारी सहायता समाप्त किए जाएं और उसका वोट करने का अधिकार भी समाप्त किया जाए. इसके अलावा मांग की गई है कि चौथी संतान पैदा करने पर पिछली सजाओं के साथ ही दंपति को 10 वर्ष की जेल की सजा का प्रावधान किया जाए.

Meerut population
बीजेपी के प्रवक्ता अश्वनी उपाध्याय ने इस समाधान यात्रा के संबंध में ट्वीट कर कहा है कि चीन की तरह एक कठोर और प्रभावी जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करने के लिए 3 दिवसीय यात्रा शुक्रवार 11अक्टूबर 11बजे मेरठ से शुरू होगी.


संगठनों की तैयारी है कि एक बड़ा हुजूम दिल्ली की ओर बढ़ेगा. मेरठ के जीरो माइल चौराहे से इसकी शुरुआत होगी. इसमें मेरठ समेत नोएडा, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली के लोग शामिल होंगे. यही नहीं इस मार्च में कई सांसद विधायक और एमएलसी, संयुक्त व्यापार संघ नेताओं समेत करीब 20 हजार लोगों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है.

meerut population1
जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर मेरठ से समाधान यात्रा शुरू हो गई है.


ये है पूरा कार्यक्रम
Loading...

बता दें कि जीरो माइल बेगमपुल से दोपहर 12 बजे शुरू हुई इस यात्रा में 210 फीट का राष्ट्रीय ध्वज आकर्षण का केंद्र बना है. ध्वज के पीछे करीब 500 लोग चल रहे हैं. यात्रा में शामिल लोगों के हाथ में राष्ट्रीय ध्वज है. पदयात्रा के अंत में प्रदूषण और गंदगी का विरोध करते हुए रथ पर डस्टबिन रखे जाएंगे.
यात्रा आज ही मोदीनगर पहुंचेगी.

meerut population2
समाधान यात्रा में ट्रैक्टर से लेकर कार, जीप, ट्रक पर लोग सवार दिख रहे हैं.


यहां 25 बीघा भूमि पर पंडाल लगाए गए हैं. 12 तारीख को सभा के बाद यात्रा मोदीनगर से गाजियाबाद पहुंचेगी. सभा में जनरल वीके सिंह, इंद्रेश कुमार, गिरिराज सिंह शामिल होंगे. यहां से यात्रा आनंद विहार, लक्ष्मीनगर, आईटीओ, बारह खंभा रोड होते हुए 13 अक्तूबर को जंतर-मंतर पहुंचेगी. यहां कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को ज्ञापन सौंपा जाएगा.

इनपुट: निखिल अग्रवाल

ये भी पढ़ें:

UP कांग्रेस के नए 'सेनापति' अजय कुमार लल्लू ने लिया अध्यक्ष पद का चार्ज

रोटी-दाल के लिए गोरखपुर जेल में भड़का बवाल, डीजी बोले- जांच होगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 1:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...