लाइव टीवी

मेरठ के हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य में मिला 'गैंगेटिक डॉल्फिन' का शव
Meerut News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 17, 2020, 9:05 PM IST
मेरठ के हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य में मिला 'गैंगेटिक डॉल्फिन' का शव
मेरठ के हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य में मिला गैंगेटिक डॉल्फिन का शव (फ़ाइल फोटो)

डीएफओ (DFO) का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट (Postmortem report) में हार्पून (Harpoon) से रीढ़ की हड्डी पर हुए घाव को मौत का कारण बताया गया है, इसलिए वन विभाग (Forest Department) की तरफ से अज्ञात के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज कराई जा रही है.

  • Share this:
मेरठ. मेरठ का हस्तिनापुर इलाका डॉल्फिन (Dolphin) की अटखेलियों के लिए जाना जाता है, लेकिन आम तौर से मीठे पानी के इस जीव के लिए सुरक्षित माने जाने वाले इस इलाके में एक डॉल्फिन की मौत से सनसनी फैल गई है. मेरठ में हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य (Hastinapur Wildlife Sanctuary) में गंगा नदी में मरी हुई डॉल्फिन मिलने से वन विभाग (Forest Department) के अधिकारियों में हड़कम्प मच गया. डॉल्फिन का पोस्टमार्टम (Postmortem) पूरा कर और ज्यादा जांच के लिए डॉल्फिन के सैम्पल आईवीआरआई बरेली भेज दिए गए हैं.

हार्पून से हुआ घाव रहा मौत का कारण
मेरठ जोन की सम्भागीय वन अधिकारी (Divisional Forest Officer) आदिति शर्मा का कहना है कि डॉल्फिन की मौत की जांच के लिए एक जांच कमेटी गठित की गई है. डीएफओ का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हार्पून से रीढ़ की हड्डी पर हुए घाव को मौत का कारण बताया गया है, इसलिए वन विभाग की तरफ से अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा रही है. डॉल्फिन के कुछ सैम्पल आईवीआरआई बरेली भेजे गए हैं, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति और स्पष्ट हो पाएगी.

Dolphin,Hastinapur Wildlife Sanctuary
हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य में गैंगेटिक डॉल्फिन के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया


डॉल्फिन पर किसी नुकीले हथियार से वार
मेरठ के हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य को सामान्यतया वन्य जीवों के लिए सुरक्षित माना जाता है. लेकिन पेट्रोलिंग के दौरान वन विभाग को जलालपुर जोरा गांव के पास गंगा किनारे एक डॉल्फिन मृत अवस्था में मिली थी. ये डॉल्फिन एक सौ तैंतालिस सेंटीमीटर लम्बे और तेईस किलो सात सौ पचास ग्राम वजनी थी. डॉल्फिन के शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण शॉक बताया गया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉल्फिन के शरीर पर दो बड़े घाव मिले हैं, अंदेशा है कि डॉल्फिन पर किसी नुकीले हथियार से वार किया गया है. माना जा रहा है अमरोहा क्षेत्र में मछली पकड़ने के चक्कर में डॉल्फिन को मार डाला गया है. बहरहाल गैंगेटिक डॉल्फिन का दाह संस्कार कर दिया गया है. गंगा में डॉल्फिन की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर वन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. उनके संरक्षण के लिए भी अनेक उपाय किए जा रहे हैं. डीएफओ का कहना है कि वन विभाग इस जलीय जीव की मौत को लेकर बेहद गंभीर है.

ये भी पढ़ें- CAA Protest: एएमयू छात्रों ने बाब-ए-सैय्यद गेट पर पढ़ी जुमे की नमाज, देश में अमन-शांति की मांगी दुआ....

कुछ ही मिनटों में शातिर चोर ने तोड़ दिया 'बुलेट' का लॉक, CCTV में कैद हुई करतूत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 9:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर