Home /News /uttar-pradesh /

PM मोदी के 'मन की बात' सुनकर इस मासूम ने रचा इतिहास

PM मोदी के 'मन की बात' सुनकर इस मासूम ने रचा इतिहास

बच्ची ईहा की फोटो.

बच्ची ईहा की फोटो.

यूपी के मेरठ शहर की रहने वाली महज पांच साल की बेटी ईहा ने अपनी समझदारी से समाज को जीने की नई राह दिखा रही है.

    यूपी के मेरठ शहर की रहने वाली महज पांच साल की बेटी ईहा ने अपनी समझदारी से समाज को जीने की नई राह दिखा रही है. वहीं अब ये बच्ची अपनी मासूम काबिलियत के बदौलत एक नई इबारत लिखने की फिराक में है.

    बच्ची ईहा ने अपने जन्मदिन पर अपने मां-पापा से गिफ्ट नहीं मांगा बल्कि प्रधानमंत्री के 'मन की बात' कार्यक्रम को सुनकर उससे प्रेरणा लेकर उसने ऐसा काम किया जिससे सिर्फ उसी को ही नहीं बल्कि समाज को भी फायदा मिल रहा है.

    इस बच्ची ने अपने बर्थडे के दिन एक हजार आठ पेड़ लगाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया. ईहा ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक बड़ा संदेश दिया है. अपने पांचवें जन्म दिन पर ईहा ने 1008 पौधे लगाने का रिकॉर्ड बनाया है.

    जिसकी वजह से उसका नाम इंडिया बुक आफ रिकॉर्ड के साथ यूपी बुक आफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है. यहीं नहीं वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनियन की ओर से ईहा को विश्व के टॉप-100 रिकॉर्ड होल्डर में भी चुना गया है.
    ईहा ने काटरून चैनल में भी पौधा रोपण के महत्व को समझा.

    बता दें, कि ईहा के बाल मन में बरबस ही यह जिज्ञासा उठने लगी कि पर्यावरण क्या है ? प्रदूषण क्यों होता है. इससे हम कैसे बच सकते हैं और इससे बचने के क्या-क्या रास्ते हैं. ईहा ने इस सोच के साथ अपने पैरेंट्स से हर रोज एक पौधा लगाने की जिद करती है.

    आखिरकार ईहा ने 29 सितंबर  को अपने पांचवें जन्मदिन पर मेडिकल कॉलेज परिसर और जागृति विहार के पार्क में कुल एक हजार आठ पेड़ लगाने का रिकॉर्ड बना लिया. इस समझदार बिटिया को लेकर माता पिता ख़ुशी से फूले नहीं समा रहे हैं.

    ये नन्ही बच्ची ईहा अपने जन्मदिन पर लगाए सभी पौधों की देखरेख खुद करती है. ईहा की ख्वाहिश है कि पर्यावरण सुरक्षित रहे और लोग बेहतर जीवन जी सके. वहीं कामयाबी की मिसाल लिखते हुए इस पर्यावरण परी ने यूपी बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करा लिया.

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Meerut news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर