कांवड़ यात्रा में शामिल हुए 'गोल्डन बाबा', इस बार पहना है इतने किलो सोना

'गोल्‍डन बाबा' पिछले 26 साल से कांवड़ यात्रा कर रहे हैं और अपने शरीर पर कई किलो सोने के आभूषण पहने रहते हैं. इस बार उन्होंने जो आभूषण पहने हैं उनका वजन करीब 16 किलोग्राम है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 28, 2019, 6:01 PM IST
कांवड़ यात्रा में शामिल हुए 'गोल्डन बाबा', इस बार पहना है इतने किलो सोना
गोल्‍डन बाबा बने चर्चा का कारण. (फोटो.सोशल मीडिया)
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 28, 2019, 6:01 PM IST
आजकल सावन का पवित्र महीना चल रहा है, जिसमें कांवड़िए गंगाजल लाकर भगवान भोले पर चढ़ाते हैं. जबकि पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में तो कांवड़ यात्रा की वजह से हर तरफ केसरिया रंग ही दिखाई दे रहा है. इस दौरान 'गोल्डन बाबा' की भी खासी चर्चा हो रही है. 'गोल्डन बाबा' का असली नाम सुधीर मक्कड़ और वह मेरठ में चल रही कांवड़ यात्रा में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.

वह पिछले 26 सालों से कांवड़ यात्रा कर रहे हैं और अपने शरीर पर कई किलो सोने के आभूषण पहने रहते हैं. इस बार उन्होंने जो आभूषण पहने हैं उनका वजन करीब 16 किलोग्राम है.

ये बोले 'गोल्डन बाबा'
इस बार कम सोना पहनने को लेकर 'गोल्डन बाबा' ने कहा, 'मैं पिछले 26 सालों से कांवड़ यात्रा में भाग ले रहा हूं और पिछले साल तक मैं 26 किलो सोना पहनता था, लेकिन खराब स्वास्थ्य के चलते मैंने इसे अब कम कर दिया है.'

गोल्डन बाबा का अपना एक ग्रुप है जिसमें 250-300 लोग शामिल हैं.


ऐसे हुई शुरुआत
गोल्डन बाबा के मुताबिक, शुरुआती दिनों में मैं 2-3 ग्राम के सोने के गहने पहनता था, लेकिन आज मैं कई किलो सोने के आभूषण पहनता हूं. इन गहनों के लिए मैंने कभी भी किसी से कोई योगदान नहीं मांगा और इन्हें खरीदने के लिए मैंने अपने पैसे खर्च किए हैं.'
Loading...

मजेदार बात ये है कि इन गहनों में कई चेन,देवी-देवताओं के लॉकेट, अंगूठी और ब्रेसलेट शामिल हैं.


ऐसा होता है 'गोल्डन बाबा' का काफिला
गोल्डन बाबा का अपना एक ग्रुप है जिसमें 250-300 लोग शामिल हैं और उनकी कांवड़ यात्रा के दौरान भोजन, पानी और एम्बुलेंस जैसी बुनियादी सुविधाएं हमेशा उपलब्ध रहती हैं. जबकि इस दौरान 30 के करीब सुरक्षा कर्मी उनके साथ रहते हैं.
(एजेंसी इनपुट)

ये भी पढ़ें-अमित शाह ने बताया, योगी आदित्यनाथ को क्यों बनाया UP का CM?

यूपी ATS के हत्थे चढ़ा इनामी सौरभ शुक्ला, पाकिस्‍तानी हैंडलर के संपर्क में होने का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2019, 5:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...