लाइव टीवी
Elec-widget

हापुड़: गंगा पशु मेले में कार से भी महंगे बिक रहे गधे व घोड़े, 12 लाख का घोड़ा चर्चा में

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 12, 2019, 1:20 PM IST
हापुड़: गंगा पशु मेले में कार से भी महंगे बिक रहे गधे व घोड़े, 12 लाख का घोड़ा चर्चा में
हापुड़ पशु मेले में महंगे बिक रहे घोड़े

मेले में सबसे ज्‍यादा चर्चा 12 लाख के सफेद घोड़े की है. इस घोड़े के लिए मेले में अलग व्‍यवस्‍था की गई है.

  • Share this:
हापुड़. उत्‍तर भारत का मिनी कुंभ (Kumbha) कहे जाने वाले गढ़मुक्‍तेश्‍वर (Garhmukteshwar) के गंगा (Ganga) कार्तिक मेले (Kartik Fair) में सदियों से लगता आ रहा पशु मेला (Cattle Fair) इस बार कारों से भी महंगे पशुओं को लेकर चर्चा मे है. जी हां, ठीक सुना आपने. पशु मेले में इस बार कार से भी महंगे घोड़े, गधे बेचे जा रहे है. मेले में पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान के अलावा कई राज्‍यों से व्‍यापारी पशु लेकर पहुंचते है. सदियों से गंगा किनारे लगते आ रहे मेले में इस बार महंगे पशुओं को लेकर व्‍यापारी पहुंचे हैं.

3 लाख में बिका गधा

गंगा किनारे रेतीले मैदान पर हजारों व्‍यापारी टेंट लगाकार पिछले कई दिन से पशुओं की खरीद फरोख्‍त कर रहे हैं. लाखों रूपये कीमत के घोड़े, गधे, खच्‍चर मेले में बिक चुके हैं. गंगा के विशाल रेतीले मैदान पर करीब 8 किलोमीटर क्षेत्र में फैले पशु मेले में न्‍यूज 18 की टीम भी पहुंची और कार से भी महंगे पशुओं को देखा. मेले में हर साल पशु लेकर आने वाले पशु व्‍यापारी नोहरूद्दीन ने बताया कि उन्‍होनें अच्‍छी नस्‍ल का एक गधा 3 लाख 10 हजार रूपये में बेचा है, जिसका इस्‍तेमाल अच्‍छी नस्‍ल के गधे तैयार करने में किया जाता है. अच्‍छी नस्‍लों के पशुओं को सेना के अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में सामान ढ़ोने के लिए इस्‍तेमाल में लाया जाता है.

सबसे ज्‍यादा चर्चा 12 लाख के सफेद घोड़े की

वहीं मेले में सबसे ज्‍यादा चर्चा 12 लाख के सफेद घोड़े की है. इस घोड़े के लिए मेले में अलग व्‍यवस्‍था की गई है. मालिक ने बताया कि वह हर साल मेले में महंगे पशु लेकर आते हैं, जिन्हें दिल्‍ली के व्‍यापारी खरीदकर ले जाते हैं. इनका इस्‍तेमाल रेस के अलावा अच्‍छी नस्‍ल के घोड़े तैयार करने में किया जाता है. उनके पास इस 12 लाख के सफेद घोड़े के अलावा 5 लाख, 8 लाख, 10 लाख के अन्य घोड़े और घोड़ियां और भी हैं.

Hapur cattle fair
मेले में सफ़ेद घोड़े की कीमत लगी है 12 लाख


करोड़ों का हो चुका है कारोबार
Loading...

मेले में हजारों की संख्‍या में पशु बेचे और खरीदे जा चुके हैं. अब तक मेले में करोड़ों रूपये का कारोबार किया जा चुका है. मेले में व्‍यापारियों की सुरक्षा के लिए पुलिस-प्रशासन ने अलग से पुख्‍ता इंतजाम किया है. पशु मेले में मचान से निगरानी की जा रही है. सादी वर्दी में पुलिसकर्मीयों की तैनाती की गई है. मेले में अक्‍सर व्‍यापारियों से लूट की घटनाएं सामने आती रहती है, जिसको लेकर पुलिस पहले से अलर्ट है. व्‍यापारियों की सुविधा के लिए पशु मेले में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है.

ये भी पढ़ें:

NSUI के विलाल अहमद ने DM को सौंपा 1100 रुपए का चेक, बोले- राम मंदिर में हमारे नाम की भी लगें चार ईंटें

जानिए पिछले 30 सालों से क्या है रामलला की दिनचर्या!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 1:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...