होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Meerut News: मेहमान परिंदों से गुलजार हो रही हस्तिनापुर सेंचुरी, झीलों में अठखेलियां करते दिख रहे प्रवासी पक्षी

Meerut News: मेहमान परिंदों से गुलजार हो रही हस्तिनापुर सेंचुरी, झीलों में अठखेलियां करते दिख रहे प्रवासी पक्षी

हस्तिनापुर सेंचुरी में इस समय विदेशी पक्षियों की चहल-पहल देखने लायक है. वहां एक नहीं बल्कि सैकड़ों प्रजाति के प्रवासी प ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट विशाल भटनागर

मेरठ: अगर आप भी पक्षी प्रेमी है और विभिन्न पक्षियों के बारे में किताबों में पढ़ते हैं या उनके चित्र को देखते हैं. लेकिन आपकी भी तमन्ना है कि उन सभी पक्षियों को सामने से देख सकें. उनकी चहल-पहल को सुन सकें. तो आप सभी के लिए सुनहरा अवसर है. हस्तिनापुर सेंचुरी में इस समय विदेशी पक्षियों की चहल-पहल देखने लायक है. वहां एक नहीं बल्कि सैकड़ों प्रजाति के प्रवासी पक्षी इस समय डेरा डाले हुए हैं. जोकि काफी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. हस्तिनापुर सेंचुरी की बात की जाए तो प्रवासी पक्षी सैकड़ों किलोमीटर विदेशी यात्रा तय करते हुए यहां पहुंचते हैं.

हस्तिनापुर में चाहे मखदुमपुर घाट हो भीमकुंड हो या अन्य सभी इलाके यहां पर साइबेरिया, चीन, पूर्वी, यूरोप के हजारों पक्षी देखने को मिलते हैं. इतना ही नहीं अगर हाइट की बात की जाए तो एक से लेकर 5 फुट तक के विदेशी पक्षी का आप दीदार कर सकते हैं.

आपके शहर से (मेरठ)

प्रवासी पक्षियों का दीदार है संभव 
डीएफओ राजेश कुमार ने न्यूज 18 लोकल  से खास बातचीत करते हुए बताया कि इस समय जो भी पक्षी प्रेमी हस्तिनापुर सेंचुरी में जाकर पक्षियों को देखना चाहते हैं. वह सभी घूमने जा सकते हैं. संबंधित क्षेत्र में वन विभाग की टीम मुस्तैद है. जोकि नियमों के अनुरूप सभी सैलानियों को इन प्रवासी पक्षियों का दीदार कराएगी.

200 से अधिक प्रजातियों के पक्षियों की गुलजार है हस्तिनापुर सेंचुरी
सेंचुरी में तोस्पून बिल, सारस क्रेन, इंडियन स्कीमर, ब्लेक नेक्ड, स्ट्रोक, यूरोशियन कर्लीव, सुर्खाब सहित करीब 200 से अधिक प्रजातियों के पक्षियों की चहल-पहल देखने को मिल रही है. भारतीय पक्षी भी यहां आपको देखने को मिलेंगे. बताते चलें कि हस्तिनापुर महाभारत कालीन इतिहास भी है. यहां पर महाभारत काल में विभिन्न मंदिरों का उल्लेख किया हुआ है.

Tags: Meerut news, Uttar Pradesh News Hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें