• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • मेरठ में डेंगू के डंक को रोकने के लिए स्वास्थ विभाग अपना रहा है यह रणनीति

मेरठ में डेंगू के डंक को रोकने के लिए स्वास्थ विभाग अपना रहा है यह रणनीति

मेडिकल

मेडिकल में दवाई लेने व पर्चा बनवाने के लिए लगी मरीजों की लाइन

एक तरफ जहां लोगों को बेहतर उपचार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम लगी हुई है.तो वहीं लोगों को डेंगू से बचाव के लिए भी जागरूक कर रही है. मेरठ सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन की माने तो जागरूकता से अब डेंगू के केस में पहले से कमी देखने को मिल रही है.

  • Share this:

    मेरठः- जिस तीव्र गति से डेंगू(  dengue) ने मेरठ  Meerut में पैर पसारे हैं. अब डेंगू के डंक से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रियता से कार्य कर रही है. एक तरफ जहां लोगों को बेहतर उपचार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम लगी हुई है.तो वहीं लोगों को डेंगू से बचाव के लिए भी जागरूक कर रही है. मेरठ सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन की माने तो जागरूकता से अब डेंगू के केस में पहले से कमी देखने को मिल रही है. उन्होंने बताया कि पहले घर में कई- कई दिन का पानी भरा हुआ था. जिसमें डेंगू का लार्वा पाया गया था. ऐसे में जिस जगह भी डेंगू का लार्वा पाया जा रहा है. उन क्षेत्रों में सक्रिय रूप से घर-घर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. जिससे कि जल्द से जल्द पर काबू पाया जा सके.
    180 से ज्यादा केस एक्टिव
    गौरतलब है कि मेरठ में डेंगू के मरीजों की संख्या 560 पार कर गई थी.स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब मेरठ में 180 से ज्यादा डेंगू के केस एक्टिव है. जिसमें 98 मरीज तो हॉस्पिटल में भर्ती होकर अपना उपचार कर रहे हैं. वहीं जिनकी हालत में थोड़ा सुधार है ऐसे 82 मरीज घर पर ही अपना उपचार करा रहे हैं. इतना ही नहीं 380 मरीज ठीक हो चुके है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम उन पर भी नजर बनाए हुए हैं.
    प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा पर ज्यादा फोकस
    डेंगू का लार्वा शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर देखने को मिल रहा है.ऐसे में स्वास्थ्य विभाग का फोकस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ही ज्यादा है. ताकि शुरुआत में ही मरीजों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जा सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज