Home /News /uttar-pradesh /

Union Budget 2020 : हस्तिनापुर के लिए वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, बनेगा ऑन साइट म्यूजियम

Union Budget 2020 : हस्तिनापुर के लिए वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, बनेगा ऑन साइट म्यूजियम

हस्तिनापुर में बनेगा ऑन साइट म्यूजियम (फाइल फोटो)

हस्तिनापुर में बनेगा ऑन साइट म्यूजियम (फाइल फोटो)

Union Budget 2020 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने यूपी के हस्तिनापुर (Hastinapur) में ऑन साइट म्यूजियम बनाने का वादा किया है.

    नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) शनिवार को बहुप्रतीक्षित बजट (Union Budget 2020) पेश कर रही हैं. इस दौरान उन्होंने पांच पुरातात्विक जगहों पर म्यूजियम बनाने की बात भी कही. निर्मला सीतारमण ने कहा है कि शिवसागर, डोलावीरा, आदिचेल्लनूर, राखीगढी समेत हस्तिनापुर में जल्द ही ऑन साइट म्यूजियम बनाए जाएंगे. आइये जानते हैं हस्तिनापुर के बारे में कुछ खास बातें.



    कुआं जहां पांडव करते थे स्नान
    हस्तिनापुर की धरती ऐसे कई रहस्यों से भरी है जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो. मसलन यहां आज भी वो वटवृक्ष मौजूद है जिसके बारे में मान्यता है कि इसे वृक्ष को भीम ने रोपित किया था. वह कुआं आज भी मौजूद है जहां पांडव स्नान किया करते थे. साथ ही वह स्थान भी मौजूद है जहां कभी हस्तिनापुर का महल हुआ करता था.

    हस्तिनापुर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा
    हस्तिनापुर सेंचुरी में वन विभाग भी ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने की तरफ बढ़ रहा है. कोशिश की जा रही है कि हस्तिनापुर सेंचुरी में पर्यटकों की चहलकदमी बढ़े. इसके लिए वन विभाग ने हस्तिनापुर स्थित वानिकी प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में गंगा व्याख्यान केन्द्र खोला है. जहां पर एक ही नजर में हस्तिनापुर सेंचुरी और वन्य जलीय जीवों की झलक और जानकारी मिल जाएगी. साथ ही पर्यटकों को जंगल और वन्य जीवों की झलक भी देखने को मिलेगी.

    शाप जिसका दंश हस्तिनापुर झेल रहा है..
    धार्मिक कथाओं की मानें को महाभारत काल की कहानियों में इस शाप का जिक्र है. करीब 5 हजार साल पुराने इस शाप का ही असर है कि देश की राजधानी के इतना पास होने के बावजूद ये क्षेत्र आज तक विकास को तरस रहा है. महाभारत काल में हस्तिनापुर पांडवों की राजधानी था. जुए के खेल में युधिष्ठिर कौरवों से सब कुछ हार गए थे. इस के बाद पांडवों को 12 साल के वनवास और एक साल के अज्ञातवास पर जाना पड़ा. कहा जाता है कि जब पांडव वनवास के लिए निकल रहे थे तो सभा में मौजूद विदुर ने द्रौपदी और सभी पांडवों की भाव भंगिमाओं को देखकर उसी सभा में कौरवों और हस्तिनापुर के विनाश की भविष्यवाणी कर थी.

    द्रौपदी ने दिया ये श्राप
    युधिष्ठिर जब जुए में द्रौपदी को हार गए तो भरी सभा में द्रौपदी का चीरहरण हुआ. इससे नाराज द्रौपदी ने भरी सभा में कौरवों और हस्तिनापुर को श्राप दिया था. उन्होंने कहा था कि जहां नारी का सम्मान नहीं होता वहां केवल विनाश और बदहाली ही रहती है. आज यही श्राप हस्तिनापुर के लिए नासूर बन गया है.

    ये भी पढ़ें: मेरठ: रहस्यों से भरी है महाभारतकालीन हस्तिनापुर की धरती, जानिए क्या है उल्टे किले का रहस्य

    Tags: Budget 2020, Delhi news, Finance Minister, Finance ministry, Modi Government Budget, Nirmala sitharaman

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर