लाइव टीवी
Elec-widget

मेरठ: नन्हें पुरोहितों ने 286 जोड़ों का करवाया सामूहिक विवाह, सांसद से लेकर डीएम तक ने किया कन्यादान

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 14, 2019, 4:46 PM IST
मेरठ: नन्हें पुरोहितों ने 286 जोड़ों का करवाया सामूहिक विवाह, सांसद से लेकर डीएम तक ने किया कन्यादान
मेरठ में नन्हें पुरोहितों ने करवाया सामूहिक विवाह

ये बच्चे मेरठ के बिल्लेश्वर नाथ संस्कृत विद्यालय के छात्र हैं और इन्हें प्रशासन ने विवाह सम्पन्न कराने के लिए निमंत्रित किया था.

  • Share this:
मेरठ. मेरठ (Meerut) जिले में गुरुवार को मुख्यमंत्री (Chief Minister) सामूहिक विवाह योजना (Mass Wedding) के अंतर्गत 286 जोड़े दामपत्य जीवन में प्रवेश कर गए. इन नवविवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं देने के लिए सांसद से लेकर डीएम कमिश्रनर तक सभी मौजूद रहे. लेकिन इन सब के बीच इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में तीस बच्चे भी आकर्षण का केन्द्र बने हुए थे, जिन्होंने पुरोहित की भूमिका निभाई.

इन नन्हें पुरोहितों में से किसी की उम्र चौदह साल तो कोई बारह साल का ही है. लेकिन इनका ज्ञान अदभुत है. संस्कृत में जब इन नन्हें पुरोहितों ने मंत्रोच्चारण शुरु किए तो सभी आश्चर्यचकित रह गए. ये बच्चे मेरठ के बिल्लेश्वर नाथ संस्कृत विद्यालय के छात्र हैं और इन्हें प्रशासन ने विवाह सम्पन्न कराने के लिए निमंत्रित किया था. इन बच्चों के अदभुत ज्ञान को देखकर नवदंपत्ति और उनके परिजन तो तारीफ कर ही रहे थे, सांसद भी तारीफ किए बगैर न रह सके.

एक ही छत के नीचे शादी और निकाह हुए संपन्न

इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में एक तरफ विवाह संपन्न हो रहा था, तो इसी प्रांगण में निकाह भी संपन्न कराए गए. नवदंपत्ति इस विवाह को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को धन्यवाद देते नज़र आए तो वहीं नायब शहर काज़ी ने भी मुबारकबाद दी.

Meerut mass wedding programme
मेरठ में सम्पन्न हुआ सामूहिक विवाह कार्यक्रम


एक ही छत के नीचे हिंदू-मुस्लिम जोड़ों के अलग-अलग रीति रिवाज़ से विवाह और निकाह संपन्न हो गया. यहां प्रशासन घराती बना था और मेरठ के गणमान्य लोग इन जोड़ों को आशीर्वाद और मुबारकबाद देते नज़र आए. इन नए-नए जोड़ों को शासन की तरफ से प्रशासन ने आर्थिक मदद भी की और इन्हें गृहस्थी का सामान भी दिया गया. साथ ही बेटी के नाम पर धनराशि बैंक में जमा भी कराई गई. ये सामूहिक विवाह हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल भी बन गया. क्योंकि यहां एक ही छत के नीचे एक ही कैम्पस में दोनों धर्मों को मानने वाले लोगों ने विवाह और निकाह किया.

ये भी पढ़ें:
Loading...

बदसलूकी मामले में डीएम अमेठी पर गिरी गाज, योगी सरकार ने हटाया

स्मृति ईरानी की नसीहत पर अमेठी डीएम ने वीडियो के साथ किया ये Reply

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 4:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...