Home /News /uttar-pradesh /

know how 10th pass youth can ride their future in this trade of iti

जानिए :-कैसे दसवीं पास युवा आईटीआई की इस ट्रेड में संवार सकते हैं अपना भविष्य

डिजिटल

डिजिटल फोटोग्राफी के बारे में जानकारी देते शिक्षक

खरखौदा आईटीआई के प्रधानाचार्य विजय बहादुर सिंह ने NEWS-18 LOCAL MEERUT की टीम से  खास बातचीत करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में सरकारी एकमात्र खरखौदा आईटीआई है जहां पर युवाओं को डिजिटल फोटोग्राफी प्रोफेशनल तौर पर डिप्लोमा के साथ करायी जाती है. इसके लिए डिजिटल आधुनिक लैब बनायी गई

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट विशाल भटनागर, मेरठ

    मेरठ:- आज के दौर की बात की जाए तो तेजी से प्रोफेशनल डिजिटल फोटोग्राफी professional digital photography का क्रेज बढ़ता जा रहा है. मोबाइल कैमरे Mobile camera भी आ गए हैं.जिनसे फोटोशूट photoshot करने में आसानी होती है.ऐसे में जो युवा प्रोफेशनल फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं.वह मात्र ₹40 प्रतिमाह के कोर्स के माध्यम से अपना भविष्य संवार सकते हैं.जी हां आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि मात्र ₹40 के शुल्क में आपको डिजिटल फोटोग्राफी वह भी प्रोफेशनल तौर पर सिखायी जा सकती है.जबकि आज के दौर में एक फोटो भी क्लिक कराने चले जाओ तो प्रोफेशनल तौर पर उससे भी 400 से ₹500 ले लिए जाते हैं.दरअसल फोटोग्राफी का कोर्स मेरठ Meerut के खरखौदा kharkhoda स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ( आईटीआई ) में कराया जा रहा है.जो कि उत्तर प्रदेश शासन से अधिकृत है.

    दसवीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन
    खरखौदा आईटीआई के प्रधानाचार्य विजय बहादुर सिंह ने NEWS-18 LOCAL MEERUT की टीम से खास बातचीत करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में सरकारी एकमात्र खरखौदा आईटीआई है जहां पर युवाओं को डिजिटल फोटोग्राफी प्रोफेशनल तौर पर डिप्लोमा के साथ करायी जाती है. इसके लिए डिजिटल आधुनिक लैब बनायी गई है.उसमें कैमरे लैब में मौजूद हैं.जिनके माध्यम से युवाओं को किस प्रकार फोटो क्लिक करते हैं? साथ ही साथ किस तरीके से फोटो का डिजाइन एवं अन्य प्रकार का कार्य किया जाता है.उसके बारे में भी तकनीकी तौर पर ज्ञान दिया जाता है .

    इसरों सहित अन्य कंपनियों में मांगे जाते हैं आईटीआई के डिजिटल फोटोग्राफर
    इसरों, डीआरडीओ की बात की जाए तो हर कोई इसरों में जाना चाहता है.उसमें भी आईटीआई पास फोटोग्राफरों की ही डिमांड रहती है.ऐसे में जो भी युवा इस कोर्स को डिजिटल प्लेटफार्म में करते हैं.तकनीकि के साथ-साथ डिजिटल फोटोग्राफी का ज्ञान जानते हैं.उनके लिए इसरों डीआरडीओ में भी अवसर हैं.इसी के साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी प्रोफेशनल कंपनी आईटीआई पास डिजिटल फोटोग्राफरों को प्राथमिकता देती हैं. ऐसे में जो भी युवा इस कोर्स को करेंगे उनका भविष्य संवर जाएगा.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर