होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /National Sports Day: हाईटेक होगी मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी, जानिए किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

National Sports Day: हाईटेक होगी मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी, जानिए किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

Major DHyanchand Sports University News: यूनिवर्सिटी बनने के बाद खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा. ताकि अंतरराष ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

1080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा
PM मोदी ने विश्वविद्यालय का किया था शिलान्यास

रिपोर्ट: विशाल भटनागर
मेरठ. पश्चिम उत्तर प्रदेश( West Uttar-pradesh) के मेरठ (Meerut ) सरधना स्थित सलावा में बन रहे मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय (Major Dhyan Chand Sports University) को लेकर शासन स्तर से तीव्र गति से तैयारियां की जा रही हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भी संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए खेल यूनिवर्सिटी से संबंधित सभी कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं, जिससे जल्द से जल्द इस यूनिवर्सिटी का निर्माण शुरू हो जाए.

यूनिवर्सिटी बनने के बाद खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा. ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर में होने वाले विभिन्न खेल प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ी बेहतर परफॉर्म कर सकें.अगर ओलंपिक खेलों की बात की जाए तो हॉकी, वॉलीबॉल, ट्रैक एंड फील्ड, शूटिंग रेंज, जैवलिन थ्रो, भारोत्तोलन आदि की आधुनिक प्रशिक्षण सुविधाएं दी जाएंगी. क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी योगेंद्र पाल सिंह ने बताया कि भारत के पारंपरिक खेल जैसे मलख्खम,खो- खो आदि जैसे खेलों को प्रोत्साहन के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा.

यह रहेगी विशेष सुविधा

आपके शहर से (मेरठ)

मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की बात करें तो आधुनिकता मैदानों के साथ ओलंपिक साइज के स्विमिंग पूल, साइकलिंग ट्रैक, सिंथेटिक ट्रैक, विश्वविद्यालय में प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, छात्रों के हॉस्टल एवं प्राध्यापकों के कर्मचारियों के आवास भी परिसर में ही बनाए जाएंगे.

देशभर की प्रतिभाओं को मिलेगा मौका

खेल विश्वविद्यालय की बात की जाए तो यहां पर 540 पुरुष और 540 महिला को मिलाकर 1080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. खेल यूनिवर्सिटी संचालित होने के बाद उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि सभी राज्यों के खिलाड़ी इस यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए आवेदन कर पाएंगे. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया गया था. इस विश्वविद्यालय के लिए केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारें पैसे खर्च कर रही हैं, जिसमें कुल 700 करोड पर का बजट है.

Tags: Meerut news, UP latest news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें