होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

जानिए डिजिटल यूनिवर्सिटी पर क्या है मेरठ के युवाओं की राय

जानिए डिजिटल यूनिवर्सिटी पर क्या है मेरठ के युवाओं की राय

मेरठ:-भले ही केंद्र सरकार Central Government द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए आम बजट में डिजिटल यूनिवर्सिटी Digital University बनाने की बात की गई हो.लेकिन कहीं ना कहीं चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में पढ़ने वाले युवा डिजिटल यूनिवर्सिटी को सिर्फ सपना मानते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ:-भले ही केंद्र सरकार Central Government द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए आम बजट में डिजिटल यूनिवर्सिटी Digital University बनाने की बात की गई हो.लेकिन कहीं ना कहीं चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में पढ़ने वाले युवा डिजिटल यूनिवर्सिटी को सिर्फ सपना मानते हैं.NEWS-18 LOCAL MEERUT की टीम से खास बातचीत करते हुए युवाओं ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.ऐसे में डिजिटल यूनिवर्सिटी के माध्यम से बेहतर शिक्षा प्राप्त करेंगे,यह उनके लिए सिर्फ एक सपना है .

    ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं आते नेटवर्क कैसे पढ़ेंगे डिजिटल
    युवाओं ने कहा सरकार द्वारा 5G सुविधा की बात की जा रही है. जिसके माध्यम से सरकार युवाओं को विश्व स्तरीय बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना चाहती है.लेकिन अगर ग्रामीण क्षेत्रों की बात करें तो नेटवर्क 2G की स्पीड से भी नहीं आते हैं.जिससे युवाओं को ऑनलाइन कक्षाओं का अध्ययन करने में दिक्कत होती है.इनव्यवस्थाओं के बीच विश्वस्तरीय सुविधाओं को ग्रामीण क्षेत्र का युवा कैसे प्राप्त करेगा. यह सोचने का विषय है. बताते चलें कि देश भर में युवाओं को व्यक्तिगत तौर पर विश्व स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आम बजट में डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करने की बात कही गयी है.जिसमें विभिन्न भारतीय भाषाओं और आईसीटी फॉर्मेट उपलब्ध कराया जाएगा.यह विश्वविद्यालय नेटवर्क आधारित हब-स्पोक मॉडल होगा.जिसमें हब-भवन अत्याधुनिक आईसीटी विशेषता युक्त होंगे. देश के सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक विश्वविद्यालय और संस्थान हब-स्पोक नेटवर्क के रूप में सहयोग करेंगे .
    रिपोर्टविशाल भटनागर मेरठ

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Meerut news

    अगली ख़बर