Home /News /uttar-pradesh /

ये शहर बना PM नरेंद्र मोदी का पसंदीदा, ये है इसकी वजह

ये शहर बना PM नरेंद्र मोदी का पसंदीदा, ये है इसकी वजह

पीएम नरेंद्र मोदी ने इसलिए की  यूपी के इस शहर की तारीफ.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इसलिए की यूपी के इस शहर की तारीफ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मन की बात में मेरठ (Meerut) एक बार फिर छा गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेरठ के दुकानदारों से देश भर के लोगों को प्रेरणा लेने को कहा है.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मन की बात में मेरठ (Meerut) एक बार फिर छा गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां के दुकानदारों से देश भर के लोगों को प्रेरणा लेने को कहा है. मोदी ने मेरठ के एक दुकानदार के यहां लगे बैनर को न सिर्फ ट्वीट किया बल्कि मन की बात कार्यक्रम में भी इसका ज़िक्र किया है. दरअसल इस बैनर में प्रदूषण मुक्त मेरठ की बात कही गई है. बैनर में पॉलीथीन के खिलाफ संदेश लिखा है, जिसे ख़ुद पीएम मोदी ने सराहा है. पीएम मोदी मेरठ की तारीफ कर रहे हैं और मेरठवासी पीएम की तारीफों के कसीदें पढ़ रहे हैं.

    मेरठ की संस्था के कार्यों के विजुअल भी दिखाए गए
    मेरठ के पीएल शर्मा रोड और अन्य बाजारों में पॉलीथिन के खिलाफ लगा एक बैनर आजकल चर्चा का विषय बन गया है, जिसे देखिए वही इस दुकान को देखता हुआ आगे जा रहा है, हो भी क्यों न. क्योंकि पीएम मोदी ने खुद इस दुकान में लगे बैनर की तारीफ की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में भी इसका ज़िक्र किया है. साथ ही मेरठ की संस्था 'हियर दी साइलेंस' के सामाजिक कार्यों के विजुअल भी इस कार्यक्रम में दिखाए गए, जिससे यहां के लोग फूले नहीं समा रहे हैं.

    थैला लाने से पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा भी होगी
    प्रधानमंत्री ने कहा कि कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में तख्ती लगा दी है, जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ ले करके ही आएं. इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में भी वे योगदान दे पाएंगे. पहली बार मेरठ से जुड़े दो-दो सामाजिक कार्यों को मन की बात में दिखाया गया और नागरिकों से उनसे प्रेरणा लेने को कहा गया.

    मेरठ की संस्था की इसलिए पीएम मोदी ने की है सराहना
    मेरठ की 'हियर दी साइलेंस' संस्था के सदस्य बस अड्डों, रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर बेसहारा और वंचित लोगों को इलाज और भोजन मुहैया कराते हैं. संस्था के बैनर तले काम कर रही नेहा कक्कड़ ऐसे कई मरीजों का इलाज करा चुकी हैं, जिनकी जिंदगी गरीबी, बीमारी और भुखमरी के अंधेरे में गुम हो गई थी. इस कोशिश को भी पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में सराहा है.

    इससे पहले भी अपने कार्यक्रम में मेरठ का जिक्र कर चुके हैं मोदी
    इस संस्था ने ऐसे मरीजों के इलाज और पोषण का जिम्मा उठाया, जिन पर किसी की नजर नहीं जाती. संस्था के जरिए वह पहले मरीज को चिकित्सा कैंप की सूचना देती हैं और फिर चिकित्सकों के साथ कैंप कर उनका इलाज कराती हैं. प्रधानमंत्री के मन की बात में अपना मेरठ पहली बार शामिल नहीं हुआ है. इससे पहले एक, दो नहीं, कई संस्थाओं और निजी व्यक्तियों के कार्य को भी मन की बात में जगह मिली है.

    इन संस्थाओं की भी सराहना कर चुके हैं पीएम मोदी
    30 जून 2019 को जल संरक्षण के लिए मिसाल बने मेरठ के शास्त्रीनगर के सीनियर सिटीजन की संस्था 'क्लब 60' का नाम भी मन की बात में शामिल हो चुका है. 25 फरवरी 2018 को इसी तरह कंपोस्टिंग के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही सना खान का भी प्रधानमंत्री ने 41वें मन की बात में उल्लेख किया था. 26 मार्च 2017 को स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रही संस्था 'पहल एक प्रयास' की भी सराहना की गई थी. यानी हम कह सकते हैं कि मेरठ पीएम मोदी का पसंदीदा शहर बन गया है.

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Meerut news, Narendra modi, Pollution, Up news in hindi, Uttar pradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर