Home /News /uttar-pradesh /

जानिए क्यों सैन्य अधिकारियों की पहली पसंद बना मेरठ कॉलेज,80 से ज्यादा सैन्य ऑफिसर कर चुके हैं पीएचडी

जानिए क्यों सैन्य अधिकारियों की पहली पसंद बना मेरठ कॉलेज,80 से ज्यादा सैन्य ऑफिसर कर चुके हैं पीएचडी

X

मेरठ कॉलेज Meerut college जो छात्र-छात्राओं की तो पहली पसंद रहता ही है.लेकिन अब सैन्य अधिकारियों की भी यह कॉलेज पहली पसंद बन गया है.मेरठ कॉलेज से रिसर्च वर्क करने में आर्मी के अधिकारी ज्यादा विश्वास रखते हैं.जिसकी बानगी आपको मेरठ कॉलेज में संचालित रक्षा अध्ययन विभाग में देखने को मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    पश्चिम उत्तर प्रदेश का मेरठ कॉलेज Meerut college जो छात्र-छात्राओं की तो पहली पसंद रहता ही है.लेकिन अब सैन्य अधिकारियों की भी यह कॉलेज पहली पसंद बन गया है.मेरठ कॉलेज से रिसर्च वर्क करने में आर्मी के अधिकारी ज्यादा विश्वास रखते हैं.जिसकी बानगी आपको मेरठ कॉलेज में संचालित रक्षा अध्ययन विभाग में देखने को मिलेगी.रक्षा अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ हेमंत पांडे ने बताया कि गत 10 वर्षों में 80 से अधिक सैन्य अधिकारी मेरठ कॉलेज से रिसर्च कर चुके हैं.साथ ही अन्य अधिकारियों के भी आवेदन आए हुए हैं.

    इन अधिकारियों ने की है मेरठ कॉलेज से रिसर्च
    सैन्य अधिकारियों की बात की जाए तो मेरठ कॉलेज से सीडीएस जनरल रहे स्वर्गीय डॉ बिपिन रावत, केंद्रीय मंत्री जनरल डॉ वीके सिंह, डिप्टी चीफ आर्मी, लेफ्टिनेंट जनरल आरएन सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल नितिन कोहली, लेफ्टिनेंट जनरल वीएस अहलावत,लेफ्टिनेंट जनरल अरविंद महाजनलेफ्टिनेंट जनरल आरआर निंबोरकर, डॉ.ओपी गुलिया,एसके जैनी, अनिल छिब्बर सहित लगभग 80 सैन्य अधिकारी अब तक यहां से पीएचडी कर चुके हैं साथ ही अन्य कर भी रहे हैं.

    यूजीसी के अनुसार सैन्य अधिकारियों को मिलती है कोर्स वर्क में छूट
    पश्चिम उत्तर प्रदेश में मेरठ कॉलेज की स्थापना 1892 में हुई थी.सबसे पुराना कॉलेज होने के नाते अत्यंत सुविधाएं भी इस कॉलेज में मिलती हैं.यही कारण है कि सैन्य अधिकारियों की भी पहली पसंद मेरठ कॉलेज ही रहता है,अपने अनुभवों को एकेडमिक प्लेटफॉर्म में ढालने के लिए सेना के अधिकारी मेरठ कॉलेज में पीएचडी ज्वाइन करते हैं. यूजीसी द्वारा सैन्य अधिकारियों को पीएचडी एंट्रेंस से छूट प्रदान की हुई है.

    रिपोर्ट
    विशाल भटनागर
    मेरठ

    Tags: Meerut College, Meerut news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर