होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /MEERUT: शारदीय नवरात्रि में मेरठ बना 'मिनी गुजरात', महिलाओं ने इस पारंपरिक अंदाज में की पूजा-अर्चना

MEERUT: शारदीय नवरात्रि में मेरठ बना 'मिनी गुजरात', महिलाओं ने इस पारंपरिक अंदाज में की पूजा-अर्चना

पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ की बात की जाए तो शारदीय नवरात्र में शहर भर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल ...अधिक पढ़ें

    विशाल भटनागर/मेरठ. पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ में शारदीय नवरात्र में शहर भर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है. नवरात्र में यहां गरबा और डांडिया के आयोजन में मेरठ में किया जा रहा है. जिसमें मिनी गुजरात का नजारा भी देखने को मिला रहा है. इसी तरह से आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा भी विशेष रूप से गरबा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा दामोदर कॉलोनी में गरबा कार्यक्रम का विधि विधान के साथ शुभारंभ किया गया. सर्वप्रथम मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना की गई. इस दौरान गरबा करते हुए महिला और पुरुषों द्वारा हाथों में मिट्टी के बर्तन में अंगार लेकर मां भगवती की स्तुति की गई. उसके बाद गरबा डांस किया गया. गरबा डांस में शहर भर के विभिन्न लोगों ने प्रतिभाग कर मां भगवती को मनाया.

    2 महीने पहले से की जाती है तैयारी
    कार्यक्रम के संयोजक अश्वनी अरोड़ा ने News18local से खास बातचीत करते हुए कहा कि, इस कार्यक्रम को भव्य स्वरूप देने के लिए 2 महीने पहले से तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं. विशेष रूप से गरबा और डांडिया खेलने की ट्रेनिंग दी गई. ताकि कार्यक्रम के दौरान गुजरात का नजारा दिखाया जा सके. उन्होंने बताया कि, लगभग 5 सालों से इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. पिछले 2 वर्षों की बात की जाए तो कोरोना वायरस की वजह से आयोजन नहीं हो पाया था. साथ ही साथ संयोजक अश्वनी ने बताया कि, इस तरह के कार्यक्रम का मूल उद्देश्य यह है कि, युवा भारत के सभी राज्यों की संस्कृति से रूबरू हो सकें.

    महिलाओं ने दिखाया उत्साह
    गरबा में प्रतिभाग करने वाली ईशा पटेल ने कहा कि, वह काफी उत्साहित हैं. गरबा के माध्यम से वह यहां मां भगवती की स्तुति कर रही हैं. इसके लिए पिछले 3 महीनों से तैयारी की गई थीं. इसी तरीके से दिव्या हर्षिता ने कहा कि, गरबा हमारी भारतीय संस्कृति से जुड़ा हुआ है. ऐसे में आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा यह मौका दिया गया. तो उन्होंने उसका भरपूर फायदा उठाया. वहीं आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा गरबा के लिए छोटे-छोटे बच्चों को भी मौके दिया गया था. गरबा करने आए बच्चे गुजरात की वेशभूषा को धारण काफी सुंदर लग रहे थे.

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Meerut news, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें