होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /पिता ने नहीं दिलाई बुलेट तो दो भाइयों ने कबाड़ से तैयार कर दी तेजस इलेक्ट्रिक बाइक, जानें खासियत

पिता ने नहीं दिलाई बुलेट तो दो भाइयों ने कबाड़ से तैयार कर दी तेजस इलेक्ट्रिक बाइक, जानें खासियत

Meerut News: मेरठ के रोहटा रोड के रहने वाले आशीष और अक्षय ने इलेक्ट्रिक बाइक तैयार की है, जो कि पूरे शहर में चर्चा बनी ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- विशाल भटनागर

    मेरठ. बदलते दौर की बात की जाए तो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में युवाओं द्वारा लगातार आधुनिक चीजें तैयार की जा रही हैं. यह चीजें आपको न सिर्फ देखने में रोचक लगेंगी बल्कि खासियत की वजह से अन्य युवा भी प्रेरणा लेकर कुछ उसी तरह बनाने की सोचते हैं. इन दिनों इसी तरह का नजारा यूपी के मेरठ में देखने को मिल रहा है.

    मेरठ के रोहटा रोड के रहने वाले दो भाइयों द्वारा एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक तैयार की गई है, जो कि आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. दरअसल जो भी इस बाइक को देखता है, वह दीवाना हो जाता है. जानकारी के मुताबिक, दोनों भाइयों ने पिता से बुलेट मांगी थी, लेकिन उन्‍होंने बुलेट बाइक नहीं दिलाई. इसके बाद दोनों भाइयों ने मिलकर पीवीसी पाइप, 24 एंपायर का चार्जर और कुछ कबाड़ के माध्यम से इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण कर दिया.

    आपके शहर से (मेरठ)

    5 रुपये में 150 किमी की यात्रा
    News18 Local से बात करते हुए इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण करने वाले आशीष और अक्षय ने बताया कि यह बैटरी आधारित बाइक है. पाइप के अंदर ही उन्होंने बैटरी सहित सभी चार्जर उपकरणों को शिफ्ट किया हुआ है. कुछ ही घंटों में यह चार्ज हो जाती है. इसके बाद 150 किलोमीटर तक का यह सफर कराती है. इतना ही नहीं अगर रफ्तार की बात करें तो 65 किलोमीटर प्रति घंटे के साथ यह सड़क पर दौड़ती है.

    पहले बनाई थी इलेक्ट्रिक साइकिल
    अक्षय और आशीष का ये पहला आविष्कार नहीं है बल्कि दोनों भाइयों ने इससे पहले एक इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार की थी. दरअसल जब उन्हें अपने कॉलेज में पढ़ने जाना होता था, तो डेली 100 रुपए किराया खर्च होता था. ऐसे में उस खर्च को बचाने के लिए एक इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार की थी, जो महज 10 रुपए में उन्हें कॉलेज से लाने और ले जाने का काम करती थी.

    35000 रुपए में तैयार हुई है बाइक
    दोनों भाइयों ने अपनी इस बाइक का नाम तेजस रखा है. यह चलते हुए हवा से बातें करती है. वहीं, इसके खर्चे की बात की जाए तो मात्र 35000 रुपए में यह बाइक तैयार हो गई है. इसमें इन्होंने तरह-तरह की लाइटें भी लगाई गई हैं. कुछ पुरानी बाइक के सामान का उपयोग करते हुए इसे तैयार किया है. बता दें कि अपने अजीबोगरीब मॉडल की वजह से मेरठ में यह बाइक काफी चर्चा का विषय बन रही है.

    Tags: Electric Bicycles, Electric Vehicles, Meerut news, Tejas

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें