मेरठ के CCS यूनिवर्सिटी के छात्र पढ़ेंगे CM योगी का 'हठयोग', रामदेव और बशीर बद्र भी कोर्स में शामिल

चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में छात्र पढ़ेंगे योगी आदित्यनाथ सहित कई हस्तियों

चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में छात्र पढ़ेंगे योगी आदित्यनाथ सहित कई हस्तियों

CCS University Meerut: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से गठित बोर्ड ऑफ स्टडीज द्वारा बनाए गए नए पाठ्यक्रम को मंजूरी दे दी गई है. नए पाठ्यक्रम के मुताबिक अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लिखी किताब हठयोग की पढ़ाई होगी.

  • Share this:

मेरठ. चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ (Chaudhary Charan Singh University) के छात्र अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath), योगगुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdev), बशीर बद्र, कुंवर बेचैन, जग्गी वासुदेव जैसी हस्तियों को भी पढ़ेंगे. यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ स्टडीज ने इन हस्तियों की किताबों को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया है.

बोर्ड ऑफ स्टडीज ने नए पाठ्यक्रम को मंजूरी दे दी है. नए पाठ्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लिखी पुस्तक हठयोग की पढ़ाई होगी. इस पुस्तक में योगी आदित्यनाथ ने हठ योग के स्वरूप व साधना के बारे में लिखा है. योगी की लिखी यह किताब गोरखनाथ ट्रस्ट ने छापी है.

बाबा रामदेव की किताब भी पढ़ेंगे छात्र

इसके अलावा योगगुरू बाबा रामदेव की योग साधना एवं योग चिकित्सा रहस्य पुस्तक को भी पढ़यक्रम में शामिल किया गया है. इन पुस्तकों को बीए दर्शनशास्त्र के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. बीए दर्शनशास्त्र में अब योग प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों की पढ़ाई होगी. नए पाठ्यक्रम में गीतकार कुंवर बेचैन और शायर बशीर बद्र को भी शामिल किया गया है . इसके अलावा सदगुरु जग्गी वासुदेव की ईशा प्रिया साधना को भी रखा गया है. फिजिक्स में आर्य भट्ट को शामिल किया गया है. इन्हें बीएससी के फर्स्ट ईयर के छात्र पढेंगे
भारतीय गणितज्ञों के बारे में भी होगी पढ़ाई

यूनिवर्सिटी के कन्वीनर डॉ. डीएन सिंह ने बताया कि बीएससी के कोर्स में भी बदलाव किया गया है. अब भारतीय गणितज्ञों जैसे आर्यभट्ट, भास्कराचार्य, लीलावती, रामानुजन, माधवाचार्य, स्वामी कृष्णतीर्थ के योगदान को भी पढ़ाया जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज