Home /News /uttar-pradesh /

मेरठ:-चाइनीज आइटम को टक्कर दे रहें हैं कोलकाता की मिट्टी से बने आकर्षक सामान

मेरठ:-चाइनीज आइटम को टक्कर दे रहें हैं कोलकाता की मिट्टी से बने आकर्षक सामान

मेडिकल

मेडिकल कॉलेज के पास सजे मिट्टी के सामान

दीपावली नजदीक आते ही बाजारों में रौनक लौटने लगी है. जहां एक तरफ बाजारों में चाइनीज आइटम दिखाई दे रहे हैं. वहीं इस बार भारत के कुम्हारों ने भी इस तरीके से सजावट के सामान बनाए है.कोलकाता के कुम्हारों ने तकनीकी का उपयोग करते हुए आकर्षक मिट्टी के साजो सामान तैयार किए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ :- दीपावली नजदीक आते ही बाजारों में रौनक लौटने लगी है. जहां एक तरफ बाजारों में चाइनीज आइटम दिखाई दे रहे हैं. वहीं इस बार भारत के कुम्हारों ने भी इस तरीके से सजावट के सामान बनाए है. जिस तरह के चाइनीज आइटम हर प्रकार बाजारों में छाए रहते थे.मेडिकल के पास सजे बाजार में लोग जमकर खरीदारी कर रहें हैं.मेडिकल कॉलेज के पास कुम्हारों द्वारा पूरी एक मार्केट सजाई गई है. जिसमें मिट्टी से बने हुए हर प्रकार के आइटम आपको मिल जाएंगे. जिनकी कीमत भी 50 से लेकर हजारों तक है. न्यूज़ 18 लोकल की टीम से बातचीत करते हुए कुम्हारों ने बताया कि सबसे ज्यादा कोलकाता के आइटम आ रहे हैं. जो लोगों की काफी डिमांड है. उन्होंने बताया कि बदलते दौर को देखते हुए अब इस तरह के नए नए आइटम बनाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि कुछ आइटम मेरठ में भी तैयार होते हैं.

    कोलकाता की कलाकारी सब पर भारी

    बाजारों में सबसे ज्यादा जिन मिट्टी के सामान की खरीदारी की जा रही है. वह कलाकारी कोलकाता की है.कोलकाता के कुम्हारों ने तकनीकी का उपयोग करते हुए आकर्षक मिट्टी के साजो सामान तैयार किए हैं.दीये से लेकर मूर्तियां भी है बेहद खास है. कुम्हारों द्वारा जो दीये बनाए गए हैं. वह काफी सुंदर है.इतना ही नहीं मिट्टी की लालटेन, मूर्ति शुभ लाभ सहित अन्य प्रकार के आइटम मिट्टी से बनाए गए हैं. जो कि देखने में भी काफी आकर्षक है. गौरतलब है कि मेडिकल के पास हर बार कुम्हारों द्वारा एक बड़ा बाजार लगाया जाता है. जिसमें मिट्टी के हर प्रकार के सजावट के सामान मिलते हैं. इस बार भी मार्केट सजी है.जिसमें सबसे ज्यादा कोलकाता की वैरायटी खासा पसंद आ रहीं हैं.

    रिपोर्ट
    विशाल भटनागर
    मेरठ

    Tags: Diwali, Medical

    अगली ख़बर