Home /News /uttar-pradesh /

meerut good news for the students of ccsu now they will be able to do part time phd even while working

मेरठ:-सीसीएसयू के छात्रों के लिए खुशखबरी अब नौकरी करते हुए भी कर पाएंगे पार्ट टाइम पीएचडी

X

जिन युवाओं का सपना होता है कि वह पीएचडी PHD कर अपने भविष्य को संवार सके.लेकिन वह नौकरी job करने की वजह से पीएचडी नहीं कर पाते.ऐसे युवाओं के लिए एक अवसर है.अब वह पार्ट टाइम part time मोड से भी पीएचडी कर सकते हैं.

    रिपोर्ट विशाल भटनागर, मेरठ

    मेरठ:-जिन युवाओं का सपना होता है कि वह पीएचडी PHD कर अपने भविष्य को संवार सके.लेकिन वह नौकरी job करने की वजह से पीएचडी नहीं कर पाते.ऐसे युवाओं के लिए एक अवसर है.अब वह पार्ट टाइम part time मोड से भी पीएचडी कर सकते हैं.जी हां चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय Chaudhary Charan Singh University Meerut द्वारा राजभवन को जो एक पार्ट टाइम पीएचडी के लिए आवेदन भेजा था.उसके लिए राजभवन से अनुमति मिल गई है.जिसके बाद यूजीसी और नई शिक्षा नीति के अनुसार चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय द्वारा पार्ट टाइम पीएचडी कराई जाएगी.जिसके माध्यम से नौकरी कर रहे युवा भी पीएचडी कर पाएंगे.

    4 साल मिनिमम 8 साल मैक्सिमम मिलेंगे
    आमतौर पर पीएचडी की बात की जाए तो मिनिमम 3 साल और मैक्सिमम 6 साल में पीएचडी पूरा करने के लिए यूजीसी के निर्देश हैं. जोकि रेगुलर पीएचडी कर रहे हैं.उन सभी को फॉलो करना पड़ता है.वहीं दूसरी ओर जो युवा अब पार्ट टाइम पीएचडी करेंगे.उनके लिए यह सीमा समय सीमा बढ़ा दी गई है.वह मिनिमम 4 साल और मैक्सिमम 8 साल में अपनी पीएचडी पूरी कर सकेंगे.

    नौकरी में 5 साल का अनुभव अनिवार्य
    पार्ट टाइम पीएचडी के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक नियम निर्धारित किया गया है.जो युवा सरकारी या प्रोफेशनल तौर पर प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे हैं.उनका उस संस्था में 5 साल तक जॉब करना अनिवार्य रखा गया है.जो लोग 5 साल तक एक संस्थान में कार्य कर रहे हैं. उन लोगों को ही इसके लिए अनुमति मिलेगी.

    पार्ट टाइम पीएचडी वालों को नहीं मिलेगी फैलोशिप
    रेगुलर माध्यम से जो लोग पीएचडी करते हैं.उनको सरकार की नीति के अनुसार फैलोशिप विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराई जाती है.ताकि उन्हें रिसर्च करते हुए किसी प्रकार की समस्या न हो.लेकिन जो लोग पार्ट टाइम पीएचडी करेंगे.उनके लिए फैलोशिप की कोई सुविधा नहीं रहेगी.बताते चलें कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार पार्ट टाइम मोड से पीएचडी कराई जाएगी.जल्द ही यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर पीएचडी फॉर्म भरने के लिए भी प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया जाएगा.जिसके बाद जो भी छात्र-छात्राएं नौकरी के साथ पार्ट टाइम पीएचडी करना चाहते हैं.वह सभी विभिन्न कोर्स में आवेदन कर सकते हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर